विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhopal की सिद्धि मिश्रा ने किया बड़ा कारनामा, महज ढाई साल की उम्र में पहुंची माउंट एवरेस्ट बेस कैंप

Siddhi Mishra on Mount Everest: भोपाल की रहने वाली सिद्धी मिश्रा ने बड़ा कारनामा कर दिखाया है. सिद्धी ने महज ढाई साल की उम्र में माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप तक पहुंचने में सफलता पाई है.

Read Time: 3 min
Bhopal की सिद्धि मिश्रा ने किया बड़ा कारनामा, महज ढाई साल की उम्र में पहुंची माउंट एवरेस्ट बेस कैंप
फोटो - एक्स/BhawnaDehariya

Mount Everest Trekking: भोपाल की ढाई वर्षीय सिद्धि मिश्रा (Siddhi Mishra) समुद्र तल से 17,598 फुट की ऊंचाई पर स्थित माउंट एवरेस्ट बेस कैंप (Mount Everest Base Camp) के ट्रैक को पूरा करने वाले सबसे कम उम्र के बच्चों में से एक बन गई है. मंगलवार को एक निजी ट्रैकिंग कंपनी की ओर से जारी बयान में इसकी पुष्टि की गई. अपनी मां भावना डेहरिया (Bhawna Dehariya) और पिता महिम मिश्रा के साथ सिद्धि ने 22 मार्च को एवरेस्ट बेस कैंप (EBC) की चुनौतीपूर्ण यात्रा पूरी की. भावना ने भी 2019 में दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर चढ़ाई की थी.

‘एक्सपीडिशन हिमालय' के प्रबंध निदेशक नवीन ट्रिटल ने बताया कि यह परिवार 12 मार्च को लुक्ला से यात्रा पर निकला था और उन्होंने दस दिन बाद अपना लक्ष्य पूरा कर लिया. एवरेस्ट के उत्तर पूर्वी छोर पर स्थित लुक्ला से यह यात्रा लगभग 53 किलोमीटर है. इस उपलब्धि पर जारी बयान में सिद्धि को ‘एक्सपीडिशन हिमालय' के साथ एवरेस्ट बेस कैंप ट्रेक को पूरा करने वाली सबसे कम उम्र के बच्ची के रूप में दिखाया गया. 

मां ने बताया यह कैसे हुआ संभव

मूलरूप से मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की रहने वाली भावना ने अपनी बेटी की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की. उन्होंने कहा कि ईबीसी तक पहुंचना आसान काम नहीं है. ईबीसी से काठमांडू पहुंचने के बाद भावना ने ‘पीटीआई-भाषा' को फोन पर जानकारी दी और कहा, ‘‘एवरेस्ट बेस कैंप उतना आसान नहीं है जितना लगता है, लेकिन गिन्नी (सिद्धि) ने इसे वास्तव में अच्छी तरह से प्रबंधित किया और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बावजूद गंतव्य तक पहुंचने के लिए पूरा जुनून दिखाया.''

भावना ने सिद्धि की उपलब्धि को मध्य प्रदेश सरकार के ‘‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ'' अभियान के साथ जोड़ा. सिद्धि ने खुद ईबीसी ‘लैंडमार्क' के सामने राष्ट्रीय ध्वज लहराया. सिद्धि की उपलब्धि असाधारण है, छोटे बच्चों के एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने के उदाहरण ज्यादा देखने को नहीं मिलते हैं.

यह भी पढ़ें - Election Preperation: बूथ विजय संकल्प अभियान के तहत हारे हुए मतदान केंद्रों तक पहुंची BJP, अब घर-घर जाने की तैयारी

यह भी पढ़ें - Mahakal Mandir में आगजनी के बाद मारपीट का वीडियो आया सामने, रंगों के साथ बरसे घूंसे! कहां गई सुरक्षा व्यवस्था?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close