भोपाल में सात महीने के बच्चे को कुत्तों ने नोच-नोचकर मार डाला, अब जागा प्रशासनिक अमला, जिम्मेदार कौन?

MP News : गुना जिले से भोपाल में मजदूरी करने आए परिवार के सात माह के बच्चे को कुत्तों ने नोच-नोचकर मार डाला. घटना के समय मां बच्चे को जमीन पर लिटाकर पास ही मजदूरी कर रही थी. इस बीच कुत्ते बच्चे को घसीटकर ले गया.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Seven Month Old Boy Mauled to Death by Dogs in Bhopal : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अयोध्या नगर क्षेत्र में मजदूरी करने आए परिवार के सात महीने के बच्चे को कुत्तों ने नोच-नोचकर मार डाला. जिस वक्त यह घटना हुई उस समय मां बच्चे को जमीन पर लिटाकर पास में ही मजदूरी कर रही थी. मासूम को कुत्तों के द्वारा काटने मामले में भोपाल के कलेक्टर ने कहा यह बहुत ही संवेदनशील और दुखद मामला है. इस पर प्रशासन और पुलिस ने तत्काल एक्शन लिया है, हमने एफआईआर (FIR) के निर्देश दिए हैं. हमने नियम अनुसार डॉग्स को पकड़ने के निर्देश भी दिए हैं. पीड़ित के परिवार को 50 हजार रुपये की सहायता दिलाई है. इसके अलावा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अतिरिक्त मदद मुहैया कराई जा रही है. सभी की सुरक्षा सुनिश्चित हो इसके लिए हम बड़े पैमाने पर अभियान चलाएंगे. वहीं भोपाल नगर निगम की टीम जब कुत्तों को पकड़ने पहुंची तो पेट लवर्स ने कुत्तों को पकड़ने नहीं दिया. इस मामले पर कलेक्टर ने कहा कि जो कोई भी काम में बाधा डालेगा उस पर कार्रवाई की जाएगी.

ये है मामला

अयोध्या नगर पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक महेश निलहारे ने बताया कि घटना बुधवार दोपहर की है. गुना जिले से भोपाल में मजदूरी करने आए परिवार के सात माह के बच्चे को कुत्तों ने नोच-नोचकर मार डाला. घटना के समय मां बच्चे को जमीन पर लिटाकर पास ही मजदूरी कर रही थी. इस बीच कुत्ते बच्चे को घसीटकर ले गया. उन्होंने बताया कि कुछ समय बाद जब लोगों ने शोर मचाया तो परिजनों को इसका पता लगा. बच्चे का शव क्षत-विक्षत हालत में मिला. कुत्तों ने बच्चे के शरीर से उसका एक हाथ भी अलग कर दिया था. इसके बाद परिजनों ने बच्चे का शव बिलखरिया क्षेत्र के एक गांव के पास दफना दिया.

Advertisement

शव जमीन से निकाल कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया

एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने बच्चे का शव जमीन से निकाल कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है. इस बीच, जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि प्रशासन द्वारा बच्चे के परिजनों को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता तत्काल पहुंचायी गयी है और 50 हजार रुपये की सहायता राशि शीघ्र ही पहुंचायी जाएगी. 

Advertisement

चलाया गया आवारा कुत्तों को पकड़ने का अभियान

इस घटना के बाद नगर निगम ने इलाके से आठ से अधिक आवारा कुत्तों को पकड़ा है. इसके साथ ही जिलाधीश ने शहर में नगर निगम को आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए एक वृहद अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं. मामले में FIR भी दर्ज करायी जा रही है. इन सभी पहलुओं के बाद एक बड़ा सवाल अंत तक बना हुआ है कि आखिर इस मौत का जिम्मेदार कौन है?

Advertisement

यह भी पढ़ें : पत्नी द्वारा लगातार फिजिकल संबंध से मना करना एक तरह की मानसिक क्रूरता है : मध्य प्रदेश हाई कोर्ट