Share Market: सावधान! शेयर बाजार में निवेश के नाम पर हो रहा है फ्रॉड, ये ठग हुए गिरफ्तार

Cyber Crime: साइबर फ्रॉड करने वाले आए दिन नए-नए तरीकों से ठगी को अंजाम दे रहे हैं. एक नया मामला शेयर मार्केटिंग के नाम पर फ्रॉड करने का आया है, जहां आरोपियों ने 9 लाख रुपए की ठगी की है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Cyber Fraud: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित साइबर क्राइम (Cyber Crime) ब्रांच ने मध्यप्रदेश के शिवपुरी (Shivpuri) और गुजरात (Gujrat) के सूरत से पांच साइबर जालसाजों को गिरफ्तार किया है, शेयर मार्केटिंग (Share Marketing) में इन्वेस्ट (Invest) कराने के नाम कुल 9 लाख रुपये की धोखाधड़ी की गयी. पकड़े गए आरोपी साइबर ठगों को बैंक अकाउंट और उससे जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने थे, ऐसा बताया गया है कि जब्त हुए खाते में करीब 80 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन किया जा चुका था. साइबर क्राइम ब्रांच भोपाल में एक महिला ने शिकायत की थी कि एक अज्ञात ने एमआरटीईई मार्केटिंग प्रायवेट लिमिटेड कम्पनी नमक कंपनी के शेयर देने के नाम पर 9 लाख रुपये की ऑनलाईन धोखाधड़ी की गयी.

ऐसे हुई ठगी

आरोपी ने सबसे पहले महिला से मोबाइल पर कांटेक्ट किया और 9 लाख रुपए कि राशि ट्रांसफर करवाई. ठगों ने महिला के नाती से भी मोबाइल पर बात कर निवेश के नाम पर मोटा मुनाफा बताया और झांसे में लिया.

Advertisement

पूरे मामले में गिरफ्तार आरोपियों कि कुंडली ये है

  1. रामनाथ लोधी, उम्र 45 वर्ष ,शिवपुरी के रहने वाले है पेशे से प्रोपर्टी ब्रोकर, ठगों को अपना करंट अकाउंट बेचा था.
  2. धनीराम जाटव उर्फ शैलेन्द्र उर्फ मिन्टू , प्राईवेट जॉब करते हुए ठगी में शामिल रहा, आरोपी  रामनाथ लोधी से खाता खरीदकर कमीशन पर दूसरे ठग को दिया.
  3. बांभनीया शांति, ये गुजरात में रहने वाले है,पेशे से मजदूर,बैंक में कहता जो ठगी के लिए इस्तेमाल हुआ.
  4. परमार कमलेश, सूरत गुजरात ,इसने भी ठगों को अपना खाता बेचा था.
  5. प्रजापति अश्विन, आरोपी बांभनीया शांति और परमार कमलेश से खाता खरीदकर कमीशन पर अन्य ठग को बेचने वाला.

पुलिस जांच जारी 

पुलिस इन सभी आरोपियों के बीच लिंक और कनेक्शन निकलने में जुटी हुई है, इसके पहले भी 80 लाख के जो ट्रांसक्शन इस अकाउंट में हुए है. उनके भी डिटेल निकाले जा रहे है, इस खाते से 80 लाख रुपए किन-किन खातों में पहुंचे. इसका पता भी लगाया जा रहा है. हालांकि साइबर पुलिस लगातार लोगों को साइबर धोखाधड़ी से सतर्क रहने को लेकर जानकारी दे रही है और एडवाइजरी भी जारी की जा चुकी है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Cyber Fraud: ग्वालियर में डिजिटल अरेस्ट कर महिला से ठग लिए 38 लाख रुपए, ऐसे हुई वारदात

Advertisement

यह भी पढ़ें : Anukampa Niyukti: जल संसाधन विभाग ने बनाया अनुकम्पा नियुक्ति का रिकॉर्ड, इतने नियुक्ति पत्र दिए गए

यह भी पढ़ें : PM इंटर्नशिप स्कीम में 280 कंपनियों ने दिए 1.27 लाख इंटर्नशिप के ऑफर, इन दिग्गज कंपनियों के नाम शामिल

यह भी पढ़ें : Bank Loan: साहब सुन लो गुहार! फाइनेंस कंपनी वाले कहते हैं बच्चा बेचो, लोन के पैसे जमा करो, जानिए पूरा मामला