विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

Gwalior: देवघर पहुंचकर सिंधिया परिवार ने की अस्त्र-शस्त्रों की पूजा, शाही लिबास में पहुंचा पूरा परिवार

सिंधिया परिवार के मुखिया और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके बेटे महान आर्यमन सिंधिया भी अपनी सिंधिया रियासत की शाही पोशाक और अस्त्र धारण कर देवघर पहुंचे.

Read Time: 2 min
Gwalior: देवघर पहुंचकर सिंधिया परिवार ने की अस्त्र-शस्त्रों की पूजा, शाही लिबास में पहुंचा पूरा परिवार
सिंधिया परिवार ने की शाही अस्त्र-शस्त्र पूजा

Gwalior Scindia Royal Family News : सिंधिया राज परिवार ने सोमवार को अपनी राजसी परंपरा के अनुसार दशहरे के अवसर पर देवघर पहुंचकर अपने कुलदेवता और अपने राज घराने के शाही शस्त्रों और अस्त्रों की पूजा अर्चना की. इस मौके पर पूरा राज परिवार सिंधिया राजपरिवार के शाही लिबास में गोरखी स्थित देवघर पहुंचा. राजवंश की परंपरा के अनुसार सबसे पहले महारानी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया कुलाचार्य समारोह के लिए गोरखी स्थिति अपने देवघर पहुंचीं.

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : Gwalior News: नोटबंदी के 7 साल बाद मिले 500 और हजार के नोट....पूछताछ में जुटी पुलिस

कुलाचार्य समारोह में सबसे पहले पहुंचीं प्रियदर्शनी 

सोमवार को यहां सिंधिया परिवार के पारंपरिक अस्त्र और शस्त्रों का प्रदर्शन किया गया और महारानी ने उनका पूजन किया. कुलाचार्य पूजन कर कुलगुरू बाबा मंसूर शाह की इबादत और भगवक़्क़न भोलेनाथ की पूजा कर आशीर्वाद लिया गया. इस मौके पर उन्होंने कन्या पूजन भी किया और कन्याभोज कराकर सभी कन्याओं को उपहार भी दिए. इसके बाद सिंधिया परिवार के मुखिया और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके बेटे महान आर्यमन सिंधिया अपनी सिंधिया रियासत की शाही पोशाक और अस्त्र धारण कर देवघर पहुंचे.

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : Gwalior Rural Assembly Seat : भारत सिंह ने अपना नामांकन किया दाखिल, BJP से तीसरी बार उतरे मैदान में 

शाही लिबास में पहुंचे ज्योतिरादित्य और महान आर्यमन 

उन्होंने अपनी शाही शस्त्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया और पहले कुलाचार्य का और फिर शस्त्रों का पूजन किया. यह पूजन सिंधिया परिवार के कुल पुरोहितों की ओर से पारंपरिक ढंग से और शाही वाद्ययंत्रों की धुन बजाकर संपन्न कराया गया. इस मौके पर महारानी प्रियदर्शनी राजे ने सभी लोगों को दशहरे और दिवाली की शुभकामनाएं दीं और सभी की खुशहाली की कामना की.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close