MP News: भारी बारिश की चेतावनी के बीच स्कूलों में घोषित हुई छट्टी, जानें- अब कब खुलेंगे विद्यालय

School Holyday: जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए एक आदेश जारी किया है. इस आदेश में कहा गया है कि ग्वालियर जिले में हो रही भारी बारिश के चलते बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिले में संचालित होने वाले सभी सरकारी, गैर सरकारी और अर्द्ध शासकीय विद्यालयों में संचालित नर्सरी से लेकर कक्षा 8वीं तक की कक्षाओं में पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं का 12 सितम्बर को अवकाश रहेगा.

Advertisement
Read Time: 4 mins

School Holiday Due to Rain: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इन दिनों भारी बारिश का दौर जारी है. हालात ये है कि सभी नदी नाले उफान पर है. कई जगह पुल और पुलिया के टूट जाने से कई गांवों का संपर्क तक टूट गया है. ऐसी ही कुछ हालत मध्य प्रदेश के ग्वालियर की भी है. यहां बीते 24 घण्टे से हो रही झमाझम बर्षा के साथ ही अगले दो दिनों में तेज बारिश की चेतावनी के मद्देनजर ग्वालियर में प्रशासन ने 12 सितम्बर को सभी प्राथमिक और मिडिल स्कूलों के सात ही आंगनबाड़ी केंद्रों की में छुट्टी घोषित कर दी है. यह फैसला कलेक्टर रुचिका चौहान के निर्देश पर लिया गया है.

अगले आदेश के बाद खुलेंगे स्कूल

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए एक आदेश जारी किया है. इस आदेश में कहा गया है कि ग्वालियर जिले में हो रही भारी बारिश के चलते बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिले में संचालित होने वाले सभी सरकारी, गैर सरकारी और अर्द्ध शासकीय विद्यालयों में संचालित नर्सरी से लेकर कक्षा 8वीं तक की कक्षाओं में पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं का 12 सितम्बर को अवकाश रहेगा.

Advertisement

इन जिलों में भी बंद रहेंगे स्कूल

मध्य प्रदेश में भारी बारिश के अलर्ट के बीच प्रदेश सरकार ने कई जिलों में स्कूलों को बंद रहने का नोटिस जारी किया है. नोटिस के अनुसार, प्रदेश में भोपाल, भिंड, सागर, शिवपुरी और अशोक नगर जिले में सभी स्कूल बंद रहेंगे. सागर जिले में नर्सरी से कक्षा 8वीं तक के विद्यार्थियों का गुरुवार को अवकाश रहेगा. शिवपुरी कलेक्टर ने आंगनबाड़ी सहित आठवीं तक की कक्षाओं की छुट्टी की घोषणा कर दी. भिंड में तेज बारिश जारी होने के कारण कलेक्टर ने शासकीय-प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी की घोषणा कर दी. यहां भी एक से 8वीं तक के बच्चों की छुट् रहेगी. अशोकनगर में भी नर्सरी से कक्षा 8 तक कि छुट्टी रहेगी. इसके अलावा, भोपाल में भी सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों की छुट्टी की घोषणा कर दी गई.

Advertisement
डीईओ ने आदेश में यह भी लिखा है कि आगामी कार्यदिवसों में मानसून की स्थिति को देखते हुए निर्णय लेकर अवगत कराया जाएगा. ऐसा ही एक आदेश महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी किया गया है. 12 सितम्बर को आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों का अवकाश रहेगा.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह ने MP को दी Good News, 113 करोड़ की 60 सड़क हुईं मंजूर

शिवपुरी में भी बिगड़े हालात

आपको बता दें कि इन दिनों प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हो रही भारी बारिश से बुरा हाल है. शिवपुरी में लगातार बारिश अब आफत की बारिश बन चुकी है. यहां बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. इसी बीच सिंध नदी में अचानक आई बाढ़ की चपेट में आकर ग्राम SUND में दो लोग पेड़ पर लटके हुए हैं, जो रेस्क्यू के लिए इंतजार कर रहे हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- हाईवे पर गड्ढे और मवेशियों की समस्या का मामला पहुंचा हाईकोर्ट, अदालत ने सरकार से मांगा ये जवाब

Topics mentioned in this article