स्कूल चलें हम अभियान: प्रवेशोत्सव आज से, CM मोहन और मंत्री होंगे शामिल, फ्री में दी जाएंगी पाठ्य पुस्तक

School Admission News: स्कूल चलें हम अभियान 2024 के अंतर्गत तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रवेशोत्सव कार्यक्रम 18 से 20 जून तक चलेगा. इस अभियान के दूसरे दिन यानी 19 जून को सभी विद्यालयों में शिक्षक अभिभावक बैठक का आयोजन किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

School Education Madhya Pradesh:  "स्कूल चलें हम अभियान 2024" का राज्य स्तरीय शुभारंभ मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा आज 18 जून को शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सुबह किया जाएगा. ''प्रवेशोत्सव'' कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव नए एडमिशन वाले स्टूडेंट्स का स्कूल में स्वागत करेंगे. 18 जून को पूरे प्रदेश की शासकीय शालाओं में आयोजित किए जा रहे ''प्रवेशोत्सव'' के दौरान सांसद, विधायक एवं अन्य जन प्रतिनिधि भी किसी एक शाला में सहभागिता करेंगे. स्कूल स्तर पर आयोजित स्कूल चलें हम अभियान कार्यक्रम में शाला के पूर्व विद्यार्थियों एवं जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है. इस दौरान ग्राम/बसाहट के शाला से बाहर रहे चिन्हित बच्चों का शाला में नामांकन एवं उनके अभिभावकों का शाला स्तर पर स्वागत किया जाएगा. प्रवेशोत्सव के दिन शालाओं में विशेष भोजन का वितरण किया जाएगा.

Advertisement

19 जून को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण

स्कूल चलें हम अभियान के दूसरे दिन यानी 19 जून को सभी विद्यालयों में शिक्षक अभिभावक बैठक का आयोजन किया जाएगा. इसी दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह द्वारा अभिभावकों को संबोधित पत्र का वितरण किया जाएगा. इन बैठकों में अभिभावकों के साथ शालेय गतिविधियों पर चर्चा, जिसमें प्रमुखतः कक्षावार विषयखंड, शैक्षणिक कैलेण्डर, अध्ययन-अध्यापन प्रक्रिया, अभिभावक-शिक्षक बैठक, सह शैक्षणिक गतिविधियों, शाला में उपलब्ध सुविधाओं आदि की जानकारी प्रदान की जायेगी. निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया जाएगा.

Advertisement
Advertisement

20 जून को होगा भविष्य से भेंट कार्यक्रम का आयोजन

स्कूल चले हम अभियान को जनआंदोलन में परिणित करने की दृष्टि से प्रदेश की समस्त शासकीय शालाओं में जनसमुदाय की सहभागिता में भविष्य से भेंट कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. इस दौरान विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध प्रभावशाली, प्रबुद्ध एवं सम्मानित व्यक्ति, स्थानीय विशिष्ट व्यक्ति आदि प्रेरक की भूमिका में विद्यार्थियों से भेंटकर विद्यार्थियों से अपने अनुभवों को साझा करते हुए उन्हें बेहतर भविष्य गढ़ने के लिये प्रेरित करेंगे.

इसके अलावा समाज के अन्य इच्छुक व्यक्ति यथा जन प्रतिनिधि, संचार मित्र, सामाजिक संगठनों से जुडे व्यक्ति, सामाजिक कार्यकर्ता, उन्नत किसान, अभिनेता, कलाकार, खिलाड़ी, उद्योगपति, व्यवसायी अथवा अधिकारी भी अपनी पंसद के किसी एक स्कूल में जाकर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन और सहयोग कर सकेंगे.

उन्हें इस कार्यक्रम में सहभागिता के लिए एजुकेशन पोर्टल https://educationportal.mp.gov.in/mpsch/ पर अपना पंजीयन कर अपनी सुविधा से किसी एक शाला का चयन करना होगा. कार्यक्रम के दौरान शालाओं में आमंत्रित व्यक्ति विद्यार्थियों को शाला उपयोग की वस्तुएं भेंट भी कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें : स्कूल चलें हम अभियान 2024: प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में CM डॉ. मोहन यादव बच्चों का करेंगे स्वागत

यह भी पढ़ें : PM-Kisan Samman Nidhi: 9.26 करोड़ से अधिक किसानों को ₹20 हजार Cr, आज PM Modi जारी करेंगे 17वीं किस्त