Sawan Somwar : बाबा महाकाल के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब, दूसरे सोमवार ऐसा रहा माहौल 

Baba Mahakal Mandir Ujjain : सावन के महीनें बाबा महाकाल की भस्म आरती का विशेष महत्व माना जाता है. इस महीनें के दूसरे सोमवार को उज्जैन के बाबा महाकाल मंदिर में बाबा के दर्शन के लिए रातभर श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के उज्जैन में सावन महीनें के दूसरे सोमवार को भी बाबा महाकाल (Baba Mahakal) के दर्शन के लिए लोगों में उत्साह देखा गया. महाकाल मंदिर में बड़ी संख्या में दर्शनार्थी रात करीब 12 बजे से लाइन में लग गए थे. बाबा की भस्म आरती के लिए रात 2:30 बजे मंदिर के पट खोले गए. 

ऐसे हुई विशेष पूजा 

सावन सोमवार में महाकाल बाबा के भस्म आरती के दर्शन करने का विशेष महत्व माना जाता है यही वजह है कि आज तड़के हुई भस्म आरती के दर्शन के लिए रात 12:00 बजे से ही दर्शन आर्तियां की महाकाल मंदिर में लाइन लग गई थी. नियम अनुसार रात ढाई बजे मंदिर के द्वार खुलने के बाद पुजारी ने सभा मंडप में वीरभद्र जी के कान में स्वस्ति वाचन कर घंटी बजाते हुए आज्ञा लेकर सभा मंडप वाले चांदी के पट खोला. इसके बाद गर्भगृह के पट खोलकर पुजारी ने भगवान का श्रृंगार उतार कर पंचामृत पूजन के बाद कर्पूर आरती की.

Advertisement
इसके बाद नंदी हाल में लगे चांदी के पट खोलकर नंदी जी का स्नान,ध्यान,पूजन किया गया. जल से बाबा महाकाल का अभिषेक कर दूध,दही,घी, शक़्कर शहद फलों के रस से बने पंचामृत से पूजन किया. इसके बाद भांग चन्दन ड्रायफ्रूट और आभूषणों से बाबा महाकाल का राजा स्वरूप दिव्य श्रृंगार किया.

 इस दौरान  करीब 15 हजार से अधिक श्रद्धालु ने भस्म आरती के दर्शन किए. सावन माह के पहले सोमवार को पांच लाख से अधिक भक्तों ने दर्शन किए थे.

ये भी पढ़ें MP में शराब दुकान के बाहर लगाया 'दिनदहाड़े अंग्रेजी बोलना सीखें' का पोस्टर, प्रशासन ने ठोका इतना बड़ा जुर्माना

Advertisement

शाम चार बजे निकलेगी दूसरी सवारी 

श्री महाकालेश्वर मंदिर से श्रावण-भादो महीने में निकलने वाली सवारी के क्रम में 29 जुलाई सोमवार शाम चार दूसरी सवारी निकलेगी. इसमें पालकी में भगवान श्री चन्द्रमौलेश्वर के स्वरूप में और हाथी पर श्री मनमहेश के स्वरूप में विराजित होंगे.

Advertisement

क्रिकेटर यादव पहुंचे बाबा के दर पर 

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी उमेश यादव देर रात श्री महाकालेश्वर पहुंचे. वे नंदी हाल में बैठकर भस्मारती में शामिल हुए. चांदी द्वार से बाबा की पूजा कर आशीर्वाद लिया. इस मौके पर यादव ने कहा कि वह पहले भी बाबा के दरबार में आ चुके हैं. यहां आकर अच्छा लगता है.

ये भी पढ़ें मध्य प्रदेश में बाढ़ का खतरा, अफसरों को अलर्ट रहने के निर्देश, सीएम मोहन ने देर रात किया औचक निरीक्षण