विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

Rewa: नेशनल अस्पताल में महिला का किया गया सफल ऑपरेशन, गले से निकाली गई 7 किलो की गांठ

बताया जा रहा कि महिला के गले में यह गांठ पिछले 15 साल से थी. ऑपरेशन के बाद महिला पूरी तरह से स्वस्थ है. डॉक्टरों का कहना है कि जल्द ही महिला को डिस्चार्ज किया जाएगा.

Read Time: 4 min
Rewa: नेशनल अस्पताल में महिला का किया गया सफल ऑपरेशन, गले से निकाली गई 7 किलो की गांठ
पैसे की कमी की वजह से महिला अपना इलाज नहीं करा पा रही थी.

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के रीवा में मेडिकल साइंस के इतिहास में पहली बार सबसे बड़ी थायराइड ग्रंथि का सफल ऑपरेशन (Successful operation of thyroid gland in Rewa) किया गया. इस ऑपरेशन से लगभग 7 किलो की गांठ महिला के गले से निकाली गई. यह ऑपरेशन भोपाल और रीवा के डॉक्टरों की संयुक्त टीम ने रीवा के नेशनल हॉस्पिटल में किया. बताया जा रहा कि महिला के गले में यह गांठ पिछले 15 साल से थी. ऑपरेशन के बाद महिला पूरी तरह से स्वस्थ है. डॉक्टरों का कहना है कि जल्द ही महिला को डिस्चार्ज किया जाएगा.

ऑपरेशन के बाद महिला पूरी तरह से स्वस्थ

ऑपरेशन के बाद महिला पूरी तरह से स्वस्थ बताई जा रही है. वह बोल पा रही है और खाना भी खा पा रही है. डॉक्टरों का कहना है कि कुछ दिनों में उसे डिस्चार्ज कर जाएगा. इस बारे में डॉ अखिलेश पटेल ने कहा कि महिला की हालत को देखकर हमने निर्णय लिया कि उसका ऑपरेशन करेंगे. वह गरीब है, यह समाज सेवा का काम है. उन्होंने कहा कि हम ऐसे काम आगे भी करते रहेंगे, ऐसे काम दिल को बहुत सुकून देते हैं.

रीवा में कैंसर शिविर के दौरान डॉक्टरों ने देखा

बताया जा रहा कि यह महिला पिछले 15 साल से गले में गांठ की वजह से परेशान थी. पैसे की कमी की वजह से वह अपना इलाज नहीं करा पा रही थी. इस दौरान महिला ने अपने स्तर पर कई डॉक्टरों को दिखाया और तमाम अस्पतालों के चक्कर लगाए, लेकिन उसके गले की थायराइड ग्रंथि किसी भी डॉक्टर ने नहीं निकाली. गले की आहार नली के करीब गांठ के होने से यह ऑपरेशन काफी रिस्की था. इसी दौरान रीवा के नेशनल अस्पताल में कैंसर शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें भोपाल के डॉक्टर भी मौजूद थे.

इस शिविर में महिला डॉक्टरों को दिखाने पहुंची, जिसके बाद आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से उसका उचित इलाज किया गया. बताया गया कि महिला की स्थिति ठीक नहीं होने पर डॉक्टरों की टीम ने महिला की जांच बड़ी बारीकी से की. जिसके बाद ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया. इस ऑपरेशन के लिए डॉक्टरों की एक टीम बनाई गई.

रीवा और भोपाल के डॉक्टरों की टीम ने किया ऑपरेशन

रीवा के नेशनल अस्पताल में थायराइड ग्रंथि का सफल ऑपरेशन किया गया, जिसे मेडिकल साइंस में बहुत ही जटिल और दुर्लभ ऑपरेशन माना जाता है. डॉक्टरों ने इस ऑपरेशन को एक चैलेंज के रूप में लिया. इस ऑपरेशन को भोपाल के कैंसर सर्जन डॉक्टर योगेश्वर शुक्ला, नेशनल अस्पताल के डॉक्टर अखिलेश पटेल और एनेस्थीसिया की डॉक्टर रितु सिंह सहित उनकी पूरी टीम ने किया.

ये भी पढ़ें - MP Election: आज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा-पत्र, जाति जनगणना और किसान कर्ज माफी जैसे मुद्दे होंगे शामिल

ये भी पढ़ें - MP Election 2023 : किस बात पर कमलनाथ ने कहा- दिग्विजय सिंह और जयवर्धन सिंह के कपड़े फाड़िए?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close