विज्ञापन
Story ProgressBack

बुजुर्गों की पेंशन को लेकर राहत की खबर, मंत्री ने कहा- दो महीने में मिलने लगेगी पेंशन

मध्यप्रदेश के बुजुर्गों के लिए अच्छी खबर है...सबकुछ पटरी पर रहा तो दो महीने में सभी पात्र लोगों को पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. विधानसभा में ये आश्वासन दिया है खुद  सामाजिक न्याय एवं कल्याण विभाग के मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने. दरअसल  राज्य में एक लाख बुजुर्गों को पेंशन ना मिलने के मुद्दे को NDTV MPCG ने प्रमुखता से उठाया था.

बुजुर्गों की पेंशन को लेकर राहत की खबर, मंत्री ने कहा- दो महीने में मिलने लगेगी पेंशन

Elderly Pension News: मध्यप्रदेश के बुजुर्गों के लिए अच्छी खबर है...सबकुछ पटरी पर रहा तो दो महीने में सभी पात्र लोगों को पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. विधानसभा में ये आश्वासन दिया है खुद  सामाजिक न्याय एवं कल्याण विभाग के मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने. दरअसल  राज्य में एक लाख बुजुर्गों को पेंशन ना मिलने के मुद्दे को NDTV MPCG ने प्रमुखता से उठाया था. जिसके बाद गुरुवार को विधानसभा के मानसून सत्र में भी कई विधायकों ने वृद्धजनों को पेंशन ना मिलने का मुद्दा उठाया. जिसके बाद विभागीय मंत्री नारायण सिंह कुशवाह (Narayan Singh Kushwaha)  ने कहा कि दो महीने में सत्यापन के बाद पात्र लोगों को पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. 

बता दें कि मध्यप्रदेश में विधानसभा का मानसून सत्र (Madhya Pradesh Assembly Session)जारी है. गुरुवार को सत्र का चौथा दिन था. सदन में कांग्रेस विधायक झूमा सोलंकी (Jhuma Solanki),आतिफ अकील और पूर्व मंत्री और विधायक लखन घनघोरिया (Lakhan Ghanghoria) ने वृद्धजनों को पेंशन ना मिलने को लेकर ध्यानकर्षण प्रस्ताव लाया. जिस पर विस्तृत चर्चा हुई.  

विधायक झूमा सोलंकी ने मंत्री से सवाल किया कि कई बुज़ुर्गों का गुज़ारा इस पेंशन से होता है,पेंशन ना मिलने के कारण बुज़ुर्गों से लेकर विधवा महिलाएं तक परेशान हैं. उन्होंने सवाल किया कि क्या सरकार के पास पर्याप्त अमला नहीं है जो ग्राउंड पर पहुंचकर बुज़ुर्गों की मुश्किलें आसान कर सकता है

.सोलंकी ने कहा की KYC से बुज़ुर्ग ज़्यादा वाकिफ नहीं है जिससे उनकी पेंशन बंद हो गयी है. इसके साथ ही पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया ने भी कहा कि जहां पोर्टल और ऑनलाइन सिस्टम हर समय ठप्प हो जाता है वहां बुजुर्गों को परेशान करना ठीक नहीं है. सरकारी अमले को ज़मीन पर उतर कर उनकी परेशानियां हल करनी चाहिए. 

जवाब में सामाजिक न्याय एवं कल्याण विभाग के मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने जवाब में कहा की सरकार सभी वर्गों के न्याय को लेकर काम कर रही है.,मंत्री ने आगे कहा-किसी भी पात्र हित्रग्राही की पेंशन नहीं रोकी गई है. सामाजिक न्याय कल्याण विभाग पात्रता अनुसार पेंशन दे रहा है. पेंशन स्वीकृति प्रक्रिया के तहत जानकारी लेकर काम किया जाता है. हितग्राही से पूरी जानकारी ली जाती है. हितग्राहियों की E-KYC की प्रक्रिया हो रही है.

मंत्री ने बताया की स्पष्ट निर्देश है कि हितग्राही से संपर्क कर सत्यापान करवायें और अगर वो पात्र है तो पेंशन एरियर के साथ जारी की जाएगी ,प्रक्रिया के तहत किसी भी पेंशन नहीं रुक रही है. 

विभागीय मंत्री कुशवाह ने ये भी कहा कि दो महीने में सत्यापन के बाद पात्र लोगो को पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. वेरिफिकेशन  के अलग अलग तरीक़े होते हैं,कई पेंशन में केंद्र का योगदान है. इसलिए KYC आवश्यक है.मंत्री ने कहा कि जगह जगह कैम्प लगा के KYC की जा रही है ,कोई भी व्यक्ति जो पात्र है वो छूटेगा नहीं ये हम भरोसा देते है. जिसके बाद कांग्रेस विधायक लखन ने कहा कि आप KYC करवायें लेकिन पारदर्शिता के साथ  करवाएं. जिसपर मंत्री कुशवाह ने जवाब दिया की  सरकार संवेदनशील है और विभाग भी लगातार मॉनिटरिंग कर रहा है. इसी बीच विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने भी निर्देशित किया कि पूरी संवेदनशीलता के साथ KYC करवाई जाए जिससे बुज़ुर्गों को परेशानी ना हो. बता दें की NDTV MPCG ने इस मुद्दे को प्रमुखता के साथ उठाया था जिसके बाद विभागीय मंत्री ने आश्वसासन दिया था की बुज़ुर्गों की पेंशन नहीं रुकेगी. 

ये भी पढ़ें: BJP विधायकों ने अपनी ही सरकार को घेरा ! मध्यप्रदेश विधानसभा में गूंजा अवैध कॉलोनियों का मुद्दा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान
बुजुर्गों की पेंशन को लेकर राहत की खबर, मंत्री ने कहा- दो महीने में मिलने लगेगी पेंशन
Beggars Free Campaign: Bhopal will be beggar free, team formed on the instructions of the collector, action will also be taken against those who give alms
Next Article
Beggars Free Campaign: भिखारी मुक्त होगा भोपाल, कलेक्टर के निर्देश पर टीम गठित, भीख देने वालों पर भी होगी कार्रवाई!
Close
;