विज्ञापन
Story ProgressBack

रतलाम की रियावन लहसुन को मिला GI Tag, इन विशेष गुणों के चलते दुनिया भर में है इसकी मांग

Ratlam Garlic GI Tag: काफी लंबे समय के इंतजार के बाद रतलाम के रियावन लहसुन को जीआई टैग मिला. इसके लिए 2022 के जनवरी महीने में आवेदन किया गया था.

Read Time: 3 min
रतलाम की रियावन लहसुन को मिला GI Tag, इन विशेष गुणों के चलते दुनिया भर में है इसकी मांग
खुद में बहुत खास है रियावन का लहसुन

Garlic of Riyawan Village: मध्य प्रदेश के रतलाम (Ratlam) जिले की जावरा विधानसभा क्षेत्र के रियावन गांव की लहसुन को जीआई टैग (Garlic GI Tag) मिल गया है. इसके लिए यहां के विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय लंबे समय से प्रयासरत थे. उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक टी.सी. वास्कले ने बताया कि उद्यानिकी विभाग, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) शासन और जिला प्रशासन के सहयोग और पद्मश्री डॉ. रजनीकांत के तकनीकी सहयोग से रियावन लहसुन को जीआई टैग मिला है. इसके लिए एफपीओ रियावन फार्म फ्रेश प्रोड्यूसर कंपनी ने जनवरी 2022 में आवेदन किया था. लंबी कानूनी और तकनीकी प्रक्रिया के बाद 2 मार्च को जी आई टैग मिलने की जानकारी प्राप्त हुई है.

क्यों है रियावन लहसुन खास?

यह लहसुन अपनी विशिष्ट गुणवत्ता और बंपर उत्पादन के कारण इतना फेमस है. इसमें पदों की संख्या पांच-छह होती है और स्वाद तीखा और तेज होता है. अन्य लहसुन की अपेक्षा इसमें तेल की मात्रा भी अधिक होती है. जीआई टैग मिलने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे नया बाजार मिलेगा. प्रदेश सरकार एक जिला उत्पाद के अंतर्गत रतलाम की लहसुन को प्रमोट कर रही है. देश में रियावन सिल्वर लहसुन के नाम से इसकी अच्छी मांग है.

रतलाम के लहसुन को मिला जीआई टैग

रतलाम के लहसुन को मिला जीआई टैग

बीस साल से हो रही है परंपरागत खेती

बीस साल से पिपलौदा तहसील के रियावन ग्राम में लहसुन की खेती परंपरागत तरीके से हो रही है. यहां से दूसरे गांवों के किसान बीज ले जाकर उसी तरीके से खेती कर अच्छा उत्पादन कर रहे हैं. इस लहसुन के बीज विकास का मूल गांव रियावन ही माना जाता है. अलग गुणवत्ता, सफेदी पर्दा, कलियों का आकार और औषधीय के कारण इसकी अलग पहचान बनी है. भंडारण की क्षमता अधिक होने से इसे अधिक समय तक रखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें :- BJP Loksabha Candidate List: टिकट मिलने के जश्न के दौरान लोकसभा प्रत्याशी के समर्थक आपस में भिड़े, एक को लगी गोली

विधायक ने दी बधाई

विधायक डॉ. पांडेय ने रियावन लहसुन को जीआई टैग मिलने पर क्षेत्रवासियों को बधाई देते हुए केंद्रीय कृषि और उद्यानिकी मंत्री अर्जुन मुंडा, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और प्रदेश के उद्यानिकी मंत्री नारायण सिंह कुशवाह के प्रति आभार व्यक्त किया है.

ये भी पढ़ें :- Rewa में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा, राम मंदिर को किया जाएगा समर्पित, जानें इसकी खासियत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close