बजट पर रतलाम के सोना व्यापारी खुश ! कस्टम ड्यूटी घटने से ग्राहकों की भी मौज

Budget 2024 : आम बजट 2024 के बाद रतलाम के सोना व्यापारियों में खुशी की लहर है. सोने पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 6% किए जाने से व्यापारी और ग्राहकों दोनों को फायदा हुआ है. पहले यह ड्यूटी 15% थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Budget 2024 : आम बजट 2024 के बाद रतलाम के सोना व्यापारियों में खुशी की लहर है. सोने पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 6% किए जाने से व्यापारी और ग्राहकों दोनों को फायदा हुआ है. पहले यह ड्यूटी 15% थी. सोना व्यापारियों का कहना है कि इस बदलाव से सोने की कीमत में लगभग 2000 रुपये की कमी आई है. रतलाम के सोना व्यापारी इस बजट को जनहितैषी बता रहे हैं. एक व्यापारी ने कहा, "सरकार से सोने पर कस्टम ड्यूटी कम करने की मांग काफी समय से की जा रही थी. अब, ड्यूटी घटाकर 6% कर दी गई है, जिससे व्यापारी और ग्राहकों दोनों को लाभ होगा. " व्यापारी के अनुसार, सोने की कीमत में 2000 रुपये का फर्क आया है, जिससे सोना सस्ता हुआ है.

ग्राहकों के चेहरों पर खुशी

सोने की दुकान पर खरीदारी कर रही एक महिला ने बताया कि बजट की घोषणा सुनते ही उन्होंने मंगलसूत्र के मोती खरीदे हैं. उन्होंने कहा, "जो बेनिफिट मिला है उसे अचीव करना बहुत जरूरी है. आज हमने सोना खरीदने की शुरुआत की है और जैसे-जैसे भाव कम होते जाएंगे वैसे-वैसे हम सोना खरीदते रहेंगे. "

Advertisement

बजट की अन्य खास बातें

- मोदी सरकार 3.0 के पहले कार्यकाल का पहला बजट: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में सातवीं बार बजट पेश किया.
- युवाओं और मिडिल क्लास के लिए तोहफे: बजट में युवाओं और मिडिल क्लास के लिए कई लाभकारी योजनाओं की घोषणा की गई है.
- आदिवासी समुदाय के लिए सौगात: प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान की शुरुआत की गई है, जिसके तहत देशभर में 63 हजार आदिवासी गांवों को शामिल किया जाएगा. इससे 5 करोड़ आदिवासी जनसंख्या को लाभ मिलेगा.
- अन्य वस्तुओं पर राहत: आयातित सोना-चांदी और मोबाइल फोन सस्ते किए गए हैं.
- बजट पेश होने के बाद शेयर बाजार में गिरावट: बजट पेश होने से पहले जो शेयर बाजार गुलजार था, वह बजट पेश होने के बाद गिरावट की ओर बढ़ गया.

यह भी पढ़ें - 

वित्त मंत्री सीतारमण के बजट से आपको क्या मिला ? जानिए 12 प्वाइंट में सबकुछ

रतलाम के सोना व्यापारी इस बदलाव को सकारात्मक रूप में देख रहे हैं और इसे व्यापार के लिए एक अच्छा संकेत मान रहे हैं. कस्टम ड्यूटी में कमी से सोने के व्यापार में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ें - 

वित्त मंत्री ने पिटारे से बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए खोले भंडार, किस राज्य को क्या मिला?

Topics mentioned in this article