विज्ञापन
Story ProgressBack

ऑनलाइन गेमिंग से GST वसूलने की तैयारी, MP सरकार लाएगी संशोधन विधेयक, ये प्रावधान होंगे लागू

Tax Collection from Online Gaming: मध्य प्रदेश सरकार बजट सत्र के दौरान ऑनलाइन गेंमिग से टैक्स लेने के लिए संसोधित विधेयक पेश करने जा रही है. जिसके बाद ऑनलाइन गेमिंग से जीएसटी के माध्यम से टैक्स लिया जाएगा.

ऑनलाइन गेमिंग से GST वसूलने की तैयारी, MP सरकार लाएगी संशोधन विधेयक, ये प्रावधान होंगे लागू
प्रतीकात्मक फोटो

Amendment Bill for Online Gaming in Madhya Pradesh Assembly: मध्य प्रदेश सरकार ऑनलाइन गेमिंग से टैक्स वसूलने (Tax from Online Gaming) के लिए विधानसभा में संशोधित विधेयक (Amendment Bill) पेश करने की तैयारी कर रही है. इसके लिए सरकार (Madhya Pradesh Government) बजट सत्र के दौरान बिल पेश कर इसे कानूनी रूप से लागू करने वाली है. यह टैक्स जीएसटी (GST on Online Gaming) के माध्यम से लिया जाएगा. जिसके दायरे में ऑनलाइन गेमिंग के सभी माध्यम शामिल होंगे. दरअसल, इससे पहले विधानसभा सत्र चालू नहीं होने की वजह से इस प्रावधान को अध्यादेश के माध्यम से लागू किया था. अब सरकार आगामी बजट सत्र (Budget Session) में एक संशोधन विधेयक पेश करके इस प्रावधान को लागू करने जा रही है.

संशोधन अध्यादेश की अधिसूचना हुई जारी

मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने संशोधन विधेयक को पेश करने की मंजूरी दे दी है. जिसके बाद इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है. आपको बता दें कि अधिनियम में ऑनलाइन गेमिंग से टैक्स लेने का प्रावधान शामिल नहीं था. जिसके बाद सितंबर 2023 में अध्यादेश के माध्यम से यह प्रावधान जोड़ा गया और आगामी बजट सत्र में इसे विधानसभा में पेश किया जाएगा.

विधेयक के दायरे में आएंगे ये गेम

7 फरवरी से होने वाले विधानसभा के बजट सत्र में अध्यादेश के स्थान पर संशोधन विधेयक पेश किया जाएगा. इस विधेयक के दायरे में ऑनलाइन गेम, स्कीम, प्रतिस्पर्धा या अन्य कोई क्रियाकलाप और प्रक्रिया शामिल रहेगी, जिसमें धन या धन के मूल्य का आउटकम हो. इसके दायरे में भारत के बाहर से ऑनलाइन गेम खेलने वाले भी आएंगे. इसके साथ ही ऑनलाइन दांव लगाना, कसीनो और ऑनलाइन मनी गेमिंग जैसी एक्टिविटी भी इसमें शामिल रहेंगी.

ये भी पढ़ें - बजट सत्र के लिए CM मोहन यादव ने अपने विभागों का किया बंटवारा, ये मंत्री देंगे सदन में प्रश्नों के उत्तर

ये भी पढ़ें - MP Employees Selection Board: 1641 पदों के लिए जारी किया गया रिजल्ट, इस वजह से रोके गए 13 % नतीजे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना सैलरी के कैसे होगा काम ? MP के इस जिले में सफाई कर्मियों ने जताया विरोध
ऑनलाइन गेमिंग से GST वसूलने की तैयारी, MP सरकार लाएगी संशोधन विधेयक, ये प्रावधान होंगे लागू
Dead people not able to be carried with four shoulders because of bad road condition in Maihar
Next Article
ऐसी भी क्या मजबूरी थी? शव को नसीब नहीं हुए चार कंधे, तो इस तरह निकली अंतिम यात्रा
Close
;