विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 04, 2023

विधानसभा चुनावों की तैयारी: निर्वाचन आयोग 4 सितंबर से भोपाल का करेगा दौरा

मुख्य चुनाव आयुक्त और दो चुनाव आयुक्तों की सदस्यता वाले आयोग के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले चुनावी राज्यों का दौरा करना सामान्य प्रक्रिया है.

Read Time: 2 min
विधानसभा चुनावों की तैयारी: निर्वाचन आयोग 4 सितंबर से भोपाल का करेगा दौरा
निर्वाचन आयोग 4 सितंबर से भोपाल का करेगा दौरा
भोपाल:

मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारियों में जुटा निर्वाचन आयोग (ईसी) चार से छह सितंबर तक भोपाल का दौरा करेगा. आयोग में, मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल शामिल हैं. आयोग चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहले ही छत्तीसगढ़ और मिजोरम का दौरा कर चुका है.

ये भी पढ़ें-  MP विधानसभा चुनाव के लिए JAYS ने की उम्मीदवार की घोषणा, सैलाना से कमलेश्वर डोडियार को बनाया प्रत्याशी

इन राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त और दो चुनाव आयुक्तों की सदस्यता वाले आयोग के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले चुनावी राज्यों का दौरा करना सामान्य प्रक्रिया है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में विधानसभा चुनाव अक्टूबर-नवंबर में होने की संभावना है. मिजारोम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है जहां मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है.

ये भी पढ़ें- सिवनी का बिजनेसमैन CM शिवराज सिंह के खिलाफ लड़ेगा चुनाव, बोला- ''अगर मैं जीत जाता हूं तो...''

तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में विभिन्न तिथियों पर समाप्त हो रहा है. तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की सरकार है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा, और छत्तीसगढ़ तथा राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close