Independence Day: पीएम मोदी के साथ एमपी की ये दीदियां कार्यक्रम में हुईं शामिल, जानें क्या है इन की उपलब्धि

Independence Day News: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली में आयोजित भव्य समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के सीहोर जिले की दो प्रमुख महिलाओं को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया. जानें इनकी क्या उपलब्धि हैं...

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

Independence Day: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली में आयोजित भव्य समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के सीहोर जिले की दो प्रमुख महिलाओं को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया. इनमें से एक हैं, आष्टा विकासखंड के सिद्धीकगंज निवासी त्रिवेणी शर्मा, जिन्हें "लखपति दीदी" के रूप में जाना जाता है, और दूसरी हैं इछावर विकासखंड के ग्राम बिछौली की निवासी संगीता मालवीय, जिन्हें "ड्रोन दीदी" के नाम से जाना जाता है.

ऐसा रहा है लखपति दीदी का सफर

त्रिवेणी शर्मा, जो पहले एक साधारण गृहिणी थीं, ने अक्टूबर 2018 में शिवशंकर स्वसहायता समूह से जुड़कर अपने जीवन में बदलाव लाना शुरू किया। प्रारंभ में 15 हजार रुपये की बचत करने के बाद, उन्होंने स्वसहायता समूह से ऋण लेकर जनरल स्टोर और डेयरी का संचालन शुरू किया. धीरे-धीरे, ऋण की रकम बढ़ाकर 50 हजार रुपये की राशि के साथ उन्होंने दूध डेयरी की स्थापना की. आज, त्रिवेणी शर्मा की मासिक आय 10 से 12 हजार रुपये तक पहुंच चुकी है, जिससे वे "लखपति दीदी" की श्रेणी में आ गई हैं.

ये भी पढ़ें- स्वतंत्रता दिवस पर सरकारी दावों की खुली पोल! किचड़ भरी सड़क पर बच्चों ने ऐसे निकाली प्रभात फेरी

ये है ड्रोन दीदी की कहानी

संगीता मालवीय ने स्वसहायता समूह से जुड़कर 25 रुपये की बचत से शुरुआत की और ऋण लेकर तुलसी की औषधि खेती शुरू की. उनकी मेहनत और सक्रियता के कारण उन्हें ग्राम संगठन में चुना गया. वर्तमान में, उनकी वार्षिक आय 1 लाख 20 हजार रुपये तक पहुंच गई है, और वे एक फॉर्मल प्रोड्यूसर कंपनी की डायरेक्टर भी हैं. इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ड्रोन दीदी योजना के तहत प्राप्त प्रशिक्षण के बाद, संगीता ने ड्रोन उड़ाने का कार्य भी शुरू कर दिया है.

Advertisement

पीएम मोदी ने की सराहना

उन्होंने सैकड़ों महिलाओं के जीवन में सुधार लाने के लिए निरंतर प्रयास किए हैं और उन्हें विभिन्न गतिविधियों से जोड़ते हुए "लखपति दीदी" की श्रेणी में लाकर खड़ा किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन दोनों महिलाओं की सफलता और उनके योगदान की सराहना की और उनके प्रयासों को एक प्रेरणा के रूप में प्रस्तुत किया.

ये भी पढ़ें- एमपी के अंकित और बुलबुल ने बढ़ाई प्रदेश की शान, दुनिया की इन ऊंची चोटियों पर फहराया तिरंगा

Advertisement