विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

PM मोदी आज पहुंचेंगे Gwalior, 19 हजार करोड़ के विकास कार्यों की देंगे सौगात, जानें मिनट टू मिनट शेड्यूल

PM Modi Gwalior Visit: प्रधानमंत्री यहां से 19 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं की सौगात भी देने वाले हैं, जिनका उद्घाटन और शिलान्यास वे करेंगे. पीएम ग्वालियर से सुमावली के बीच आज से शुरू हो रही मेमू ट्रैन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

Read Time: 6 mins
PM मोदी आज पहुंचेंगे Gwalior, 19 हजार करोड़ के विकास कार्यों की देंगे सौगात, जानें मिनट टू मिनट शेड्यूल
PM मोदी आज पहुंचेंगे Gwalior
ग्वालियर:

PM Modi Gwalior Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज सोमवार को ग्वालियर आएंगे. गुर्जर हिंसा (Gurjar violence) के मद्देनजर इस बार उनकी सुरक्षा व्यवस्था और भी कड़ी रखी गई है. इस बार 4 हजार पुलिस जवान तैनात किए गए है. आगामी विधानसभा चुनावों (Assembly Election) के मद्देनजर पीएम मोदी (PM Modi) का ग्वालियर-चम्बल संभाग का यह दौरा काफी अहम है क्योंकि इस अंचल में खराब प्रदर्शन के चलते ही बीजेपी को 2018 में अपनी सत्ता गंवानी पड़ी थी. प्रधानमंत्री यहां से 19 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं की सौगात भी देने वाले हैं, जिनका उद्घाटन और शिलान्यास वे करेंगे. पीएम ग्वालियर से सुमावली के बीच आज से शुरू हो रही मेमू ट्रैन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV

यह है कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी आज ढाई घंटे ग्वालियर में रहेंगे. वे दोपहर तीन बजे महाराजपुरा एयरबेस स्टेशन पर पहुंचेंगे. वहां से वे हेलीकॉप्टर से 3.30 बजे मेला मैदान पहुंचेंगे. यहां से वह करीब साढ़े पांच बजे वापस दिल्ली लौटेंगे. आयोजन मेला मैदान में होगा, जहां पर एक लाख लोगों को जुटाने की तैयारी है. पीएम मोदी यहां 19 हजार करोड़ रुपये के कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे. पीएम साढ़े पांच बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

4000 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए पुलिस द्वारा आज सुबह एक बार फिर फुल ड्रेस रिहर्सल की गई, जिसमें एडीजी सहित दर्जनों आईपीएस पुलिस अफसर मौजूद रहे.  हेलीपैड से लेकर सभा स्थल तक सुरक्षा व्यवस्था का बारीकी से जायजा भी लिया. पीएम मोदी की सुरक्षा में तकरीबन 4000 पुलिसकर्मी लगाए गए हैं. इसके साथ ही प्रदेश भर से पुलिस के वरिष्ठ अफसर को ग्वालियर में तैनात किया गया है. एडीजी श्रीनिवास वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था का पूरी तरह से जायजा लिया है और उनके पूरे कार्यक्रम की रिहर्सल भी की गई है. पीएम मोदी की सुरक्षा में तकरीबन 4000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

अलग-अलग बल के पुलिसकर्मियों को किया गया तैनात

जिला पुलिस बल, जोन एसबी पुलिस, क्यू आर एफ, SAF, एसपीजी, रैपिड एक्शन, सीटीजी फोर्स सहित अलग-अलग बल के पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. ट्रैफिक व्यवस्था के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है और पुलिस का प्रयास है कि जनता को भी कम से कम असुविधा हो, जिसके लिए पुलिस ने पूरा रोड मैप तैयार किया है. सभास्थल के आसपास 100 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनसे रविवार से ही पूरी निगरानी की जा रही है. पूरे इलाके को नो फ्लाई जोन घोषित कर दिया गया है. 

Latest and Breaking News on NDTV


मेमू को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम

पीएम के प्रोग्राम में देर रात रेलवे विभाग का एक कार्यक्रम और जोड़ा गया. ग्वालियर से श्योपुर ट्रेन को नैरोगेज से ब्रॉडगेज में बदलने का काम चल रहा है. इस पर लगभग तीस किलोमीटर का काम पूरा हो गया है. चुनावो के मद्देनजर अब पीएम मोदी इस ट्रैक पर ग्वालियर से सुमावली के बीच आज एक मेमो ट्रैन को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV

गृह प्रवेश भी कराएंगे 

प्रधानमंत्री मेला मैदान में आयोजित कार्यक्रम में गृहप्रवेश भी कराएंगे. वे मानपुर में बने 1296 आवासों का लोकार्पण करेंगे. इसके तहत एक हितग्राही को उसके आवंटित मकान की चाबी भेंट करेंगे. वैसे तो पीएम मोदी 19 हजार करोड़ की सौगातें देने वाले हैं, जो प्रदेश भर के लिए है, लेकिन ग्वालियर के लिए खासतौर पर जल जीवन मिशन की लगभग 382 करोड़ की योजना का भूमिपूजन, जीआर मेडिकल कॉलेज में बनने जा रहे 19 करोड़ की लागत और 50 बिस्तर वाली क्रिटिकल केयर हेल्थ यूनिट का भूमिपूजन, देश के पहले दिव्यांग खेल स्टेडियम का लोकार्पण, मालनपुर - घिरोगी में 60 एमपीटीए क्षमता के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का लोकार्पण करेंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV


एक लाख लोगों को जुटाने की तैयारी

प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा विधानसभा चुनावो के पहले हो रहा है, लिहाजा बीजेपी इसके जरिये अपनी सियासी बिसात भी बिछा रही है. यहां एक लाख लोगों की भीड़ जुटाने की तैयारी की गई है. इसके लिए बड़ा पंडाल लगाया गया है और सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है. 

ग्वालियर किले की थीम पर बनाया मंच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेला मैदान में जिस मंच से कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, वह हेरिटेज थींम पर डिजाइन किया गया है. 

तानसेन की प्रतिमा भेंट की जाएगी

ग्वालियर की पहचान शास्त्रीय संगीत के महागुरु तानसेन से भी होती है. सम्राट अकबर के नवरत्नों में शामिल रहे तानसेन का जन्म ग्वालियर में ही हुआ और उनके निधन के बाद उनकी इच्छा के अनुसार ग्वालियर लाकर ही दफनाया गया. यहा हर वर्ष तानसेन के नाम पर अंतरराष्ट्रीय संगीत समारोह होता है, जिसमें शास्त्रीय संगीत की किसी हस्ती को तानसेन अलंकरण भी दिया जाता है. यही वजह है कि पीएम मोदी को आज ग्वालियर आगमन पर स्मृति चिन्ह के रूप में संगीत सम्राट तानसेन की प्रतिमा ही भेंट की जाएगी. स्मार्ट सिटी कारपोरेशन द्वारा यह प्रतिमा खासतौर पर मिंट स्टोन से तैयार कराई गई है, जिसमें तानसेन गाते हुए नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती आज, CM शिवराज, कमलनाथ समेत दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

ये भी पढ़ें- MP Weather News: इन जिलों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News : चोर से चार कदम आगे निकली इंदौर पुलिस ! ग्राहक बनकर ऐसे दिया झटका
PM मोदी आज पहुंचेंगे Gwalior, 19 हजार करोड़ के विकास कार्यों की देंगे सौगात, जानें मिनट टू मिनट शेड्यूल
when-is-world-blood-donor-day-2024-know-date-theme-history-significance-history-significance-types of-blood-group-and-more-
Next Article
World Blood Donor Day 2024: पहली बार डॉग को चढ़ाया गया था ब्लड, जानिए कौन किसे दे सकता है रक्त
Close
;