MP को शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात: आज 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ, जानें इसकी खासियत

PM Shri College of Excellence: आज गृह मंत्री अमित शाह मध्य प्रदेश के 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के विद्यार्थियों के लिए बस सेवा की शुरुआत करेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

PM Shri College of Excellence in MP: आज मध्य प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात मिलेगी. गृहमंत्री अमित शाह रविवार 14 जुलाई को प्रदेश के 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस (PM Shri College of Excellence) का शुभारंभ करेंगे. साथ ही विद्यार्थियों के लिए बस सेवा का भी शुभारंभ किया जाएगा. इस बस सेवा के तहत कॉलेज आने वाले विद्यार्थी मात्र 1 रुपये में हर दिन इस बस से आवागमन कर सकेंगे.

उद्घाटन समारोह इंदौर के अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला व वाणिज्य महाविद्यालय में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में अमित शाह के साथ मुख्यमंत्री मोहन यादव भी शामिल होंगे. 

पुस्तकालय, लैब उपकरण से खेल सुविधाओं से पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस होगी लैंस

मध्य प्रदेश के सभी जिलों के 55 पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के लिए 486 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं. बता दें कि एक्सीलेंस कॉलेजों की खासियत यह है कि ये कॉलेज सभी संसाधनों से युक्त होंगे. इसके साथ ही नई शिक्षा नीति के अनुरूप इनमें सभी कोर्स उपलब्ध होंगे.

पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस  अधोसंरचना विकास, भवन विस्तार, पुस्तकालय, लैब उपकरण, खेल सुविधाएं, फर्नीचर आदि से लैंस होगी.

ये व्यवस्थाएं 336 करोड़ रुपये की लागत से हागी. वहीं 2232 नवीन पदों पर भर्ती की जाएगी. इसके लिए केंद्र सरकार ने 150 करोड़ रुपये वार्षिक आवर्ती की सौगात दी है. दरअसल, इन 55 प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में 1845 शैक्षणिक, 387 तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पद सृजित किए गए हैं.

Advertisement

पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस की खासियत

प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस को बहुसंकायी बनाने और स्नातकोत्तर कक्षाओं के संचालन के लिए मध्य प्रदेश के 7 महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर नवीन संकाय और 55 महाविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर संस्कृत, कंप्यूटर साइंस, बायो-टेक्नोलॉजी जैसे नवीन विषय शामिल किए गए हैं. इसके साथ ही 55 महाविद्यालयों में अलग-अलग 27 विषयों में स्नातकोत्तर की कक्षाएं शुरू की गई हैं. 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की मूल भावना के अनुरूप प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस  में 'भारतीय ज्ञान परम्परा प्रकोष्ठ' और 'मध्य प्रदेश हिन्दी ग्रंथ अकादमी के काउन्टर' की स्थापना की जाएगी. 

Advertisement

ये भी पढ़े: MP को शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगात: आज 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ