PM आवास योजना की दर्दभरी कहानी, चार पीढ़ियों के इंतजार के बाद भी नहीं मिला मकान

PM Awaas Yojna : मिट्टी से बने घर की हालत अब ऐसी है कि रात में जब बादलों की तेज गरज के साथ मूसलाधार बारिश होने लगती है...तब नींद में सोने के पहले घरवालों को यह फिक्र रहती है कि कहीं ये रात उनकी आखिरी रात में तब्दील न हो जाए।.  

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
PM आवास योजना की दर्दभरी कहानी, चार पीढ़ियों के इंतजार के बाद भी नहीं मिला मकान

MP News : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उमरिया जिले के कौड़िया गांव में रहने वाले सुंदर कोल और उसके परिवार की हालत बेहद दयनीय है. चार पीढ़ियों से ये आदिवासी परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awaas Yojna) का लाभ पाने के लिए इंतजार कर रहा है, लेकिन सरकारी सिस्टम की लापरवाही के चलते अभी तक उनका इंतजार खत्म नहीं हुआ है. सुंदर कोल और उसके तीन बच्चों का परिवार एक घिसेपिटे और पुरानी झोपड़ी में रहने को मजबूर है. कौड़िया-22 गांव की यह कहानी उमरिया जिला मुख्यालय से सिर्फ 30 किमी दूर की है.

सालों पहले किया आवेदन

दरअसल, सुंदर कोल ने आवास योजना के तहत पक्का मकान पाने के लिए कई सालों पहले आवेदन किया था, लेकिन समय के साथ उसका परिवार बढ़ता गया और उसकी शारीरिक स्थिति बिगड़ती गई. आंखों की रोशनी भी चली गई और तीनों बच्चों की शादी के बाद अब सुंदर की बूढ़ी मां समेत चार पीढ़ियां उसी खपरैल मकान में रह रही हैं.

हर रात सताता जान का डर

बारिश के मौसम में, जब बादलों की गर्जना के साथ मूसलाधार बारिश होती है, तो परिवार को डर रहता है कि कहीं यह रात उनकी आखिरी रात न बन जाए. मेहनत मजदूरी कर सभी बेटे किसी तरह अपने परिवार का गुजारा कर रहे हैं. आर्थिक स्थिति इतनी खराब है कि वे खुद से पक्का मकान नहीं बना सकते.

सरकारी योजनाओं की हकीकत

सुंदर कोल का कहना है कि उन्होंने आवास योजना के तहत मकान पाने के लिए आवेदन किया था, लेकिन अभी तक कोई फायदा नहीं मिला है. सरकार की योजनाओं और सर्वेक्षणों के बावजूद, इस गरीब परिवार को अभी भी आवास योजना का लाभ नहीं मिला है.

Advertisement

बेसहारों को शासन से उम्मीद 

उमरिया जिले में सरकारी योजनाओं की यह हकीकत सरकारी व्यवस्था की नाकामी को दर्शाती है. अनेक सरकारी अभियान और लाखों रुपये खर्च करने के बावजूद, लाचार और बेबस गरीब परिवारों को अभी भी उनका हक नहीं मिल पा रहा है.

ये भी पढ़ें : 

PM आवास योजना में धांधली...गरीबों के नाम पर रसूखदारों को मिला घर, देखिए तस्वीर 

Topics mentioned in this article