क्या बात है पन्ना ! 5 करोड़ की कमाई के साथ पहली बार बना इतना बड़ा रिकॉर्ड, जानें वजहें 

Panna Tiger Reserve Big Record: सीजन में टाइगर रिजर्व के इतिहास में सबसे अधिक 2 लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचे. इससे पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन को 5 करोड़ से भी अधिक की आय प्राप्त हुई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Panna Tiger Reserve News: मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में प्रबंधन को 5 करोड़ रुपये से अधिक की रिकॉर्ड तोड़ आय प्राप्त हुई है. इतिहास में पहली बार 2 लाख से ज्यादा देशी एवं विदेशी पर्यटक यहां पहुंचे. यहां के हिनौता गेट से बाघिन पी 652 व उसके शावक आकर्षण का केंद्र रहे तो वहीं मडला गेट में बाघिन पी-151 व उसके चार शावक पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे. पर्यटकों ने जमकर इन बाघों की अटखेलियों का लुफ्त उठाया. 

2 लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचे

देश-दुनिया में पन्ना टाइगर रिजर्व बाघों की बढ़ती हुई संख्या के लिए जाना जाता है. यहां आने वाले पर्यटकों को आसानी से बाघों के दीदार हो जाते हैं. यही कारण है कि देश के साथ-साथ पन्ना टाइगर रिजर्व में विदेशी पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा देखा जा रहा है.

सीजन में टाइगर रिजर्व के इतिहास में सबसे अधिक 2 लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचे. इससे पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन को 5 करोड़ से भी अधिक की आय प्राप्त हुई है. यह आंकड़ा एक अक्टूबर 2023 से 30 मई 2024 तक का है. अभी जून महीनें का आंकड़ा आना बाकी है. एक सीजन में टाइगर रिजर्व को प्राप्त होने वाली अब तक की सबसे अधिक आय है.  

पन्ना टाइगर रिजर्व की फील्ड डायरेक्टर अंजना सुचिता तिर्की ने जानकारी देते हुए बताया कि बाघों की संख्या बढ़ने के साथ ही यहां भारतीय और विदेशी पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है.

उन्होंने बताया कि पन्ना टाइगर रिजर्व से जो भी आए प्राप्त हुई है, उसमें से 10 प्रतिशत इको टूरिज्म बोर्ड को दिया जाएगा. जबकि 33 फ़ीसदी यहां की ईको विकास समितियां के गांव में विकास और टाइगर रिजर्व के विकास में ही खर्च की जाएगी. इसके साथ ही पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर जोन के गेट बारिश की वजह से 1 जुलाई से पर्यटकों के लिए बंद कर दिए जाएंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें मध्य प्रदेश में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, 14 वरिष्ठ IAS अफसरों का हुआ ट्रांसफर, देखें लिस्ट

ये भी रहे आकर्षण 

जानकारी के अनुसार पन्ना टाइगर रिजर्व में कुल 03 कोर जोन माडल , हिनौता, अकोला और 02 बफर जोन हैं. अकोला, जिन्ना यहां बारिश में घूमने के लिए पांडव फाल, रने फॉल आकर्षण का केंद्र रहते हैं. कुछ समय पहले यहां एक नया फॉल आकर्षण का केंद्र बन गया है. जिसे ब्रहस्पति कुंड के नाम से पहचान मिली है. अब बहुत जल्द यहां प्रदेश का पहला और देश का तीसरा ग्लास ब्रिज बनने जा रहा है. सरकार ने इसकी अनुमति दे दी है . 

ये भी पढ़ें दिल्ली एयरपोर्ट में बड़ा हादसा, टर्मिनल-1 पर छत गिरने से भारी नुकसान, देखें Video