विज्ञापन

9वीं क्लास में अब 13 साल से कम आयु वाले भी ले सकेंगे एडमिशन, मध्य प्रदेश सरकार ने जारी किया आदेश 

MP Removed Age bar From 9th Class Admission:स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी आदेश में कहा गया है कि अब 9वीं क्लास में 13 साल से कुछ माह कम उम्र होने पर भी बच्चों को प्रवेश मिल जाएगा. सरकारी आदेश के अनुसार उक्त फैसला और नियमों में दी गई शिथिलता वर्ष 2024-25 के लिए लागू होंगे.

9वीं क्लास में अब 13 साल से कम आयु वाले भी ले सकेंगे एडमिशन, मध्य प्रदेश सरकार ने जारी किया आदेश 
प्रतीकात्मक तस्वीर

9th Class Admission Age: मध्य प्रदेश सरकार ने 9वीं क्लास में एडमिशन के लिए पूर्व के नियमों में शिथिलता प्रदान करते हुए प्रवेश के लिए 13 साल की आयु सीमा का बंधन खत्म कर दिया है. यानी अब 13 सास से कम उम्र के बच्चे भी 9वीं क्लास में एडमिशन के लिए योग्य माने जाएंगे. प्रदेश सरकार द्वारा इस संबंध ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. 

स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी आदेश में कहा गया है कि अब 9वीं क्लास में 13 साल से कुछ माह कम उम्र होने पर भी बच्चों को प्रवेश मिल जाएगा. सरकारी आदेश के अनुसार उक्त फैसला और नियमों में दी गई शिथिलता वर्ष 2024-25 के लिए लागू होंगे.

9वीं क्लास एडमिशन में आयु सीमा में छूट से हजारों बच्चों को मिलेगा लाभ

गौरतलब है 8वीं क्लास पास कर चुके 13 साल से कम उम्र के बच्चों को नौवीं कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जा रहा था. इससे बच्चों का साल खराब होने की समस्या पैदा हो गई, क्योंकि सरकारी नियमों के चलते कोई भी स्कूल 1 सास से कम उम्र के बच्चों को 9वीं में एडमिशन को तैयार नहीं थे.

स्कूलों में जब हाईस्कूल-हायर सेकंडरी परीक्षा के लिए नामांकन कराए जा रहे थे, लेकिन ऐसे छात्रों को अगली क्लास में प्रवेश लेने में दिक्कत हो रही थी, लेकिन अब सरकार ने उसमें शिथिलता प्रदान कर दी है. 

12 जुलाई को है स्कूलो में 9वीं क्लास में एडमिशन की अंतिम तारीख

मध्य प्रदेश सरकार के नए आदेश के बाद अब 13 साल से कम आयु वाले बच्चे भी नौवीं कक्षा में प्रवेश ले सकेंगे. प्रदेश में 12 जुलाई स्कूल में प्रवेश की अंतिम तारीख है. 9वीं क्लास में 13 से साल से कम उम्र वाले बच्चों को एडमिशन देने के लिए कई जिलों से आयु सीमा का बंधन खत्म करने की मांग उठ रही थी, जिसे सरकार ने पूरी कर दी है.

ये भी पढ़ें-College Dress Code: जींस-टी-शर्ट में अब कॉलेज नहीं आ सकेंगे स्टूडेंट्स, मध्य प्रदेश में जल्द लागू होगा नया ड्रेस कोड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: एमपीईबी के जूनियर इंजीनियर ले रहा था एक लाख की रिश्वत, भ्रष्टों को लोकायुक्त पुलिस ने रंगे हाथों दबोचा
9वीं क्लास में अब 13 साल से कम आयु वाले भी ले सकेंगे एडमिशन, मध्य प्रदेश सरकार ने जारी किया आदेश 
Indian Railways New Advance ticket booking rules know the notification of railways
Next Article
Advance Ticket Booking: समय सीमा को किया गया 6 महीने से 2 महीने, तो लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया
Close