Corruption: पन्ना में किसानों से खरीदा गया एक हजार क्विटल गेहूं, पर गोदाम पहुंचने से पहले ही हो गया गायब

MP News: जिले के प्राथमिक कृषि शाखा सहकारी समिति बिरवाही बड़ागांव से गेहूं चोरी का मामला सामने आया. इसको लेकर केंद्र प्रभारी को नोटिस जारी हुआ है और एआर को वसूली का जिम्मा सौंपा गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
किसानों का कई क्विंटल गेहूं गायब

Wheat Lost in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना (Panna) जिले में प्राथमिक कृषि साखा सहकारी समिति (Primary Agricultural Branch Co-operative Society) बिरवाही बड़ागांव में किसानों (Farmers) से खरीदा गया एक हजार क्विटल गेहूं (Wheat) गोदाम पहुंचने के पहले ही गायब हो गया. गोदाम में खरीदी गई उपज का सत्यापन हुआ, तो हड़कंप मच गया. कलेक्टर ने अधिकारियों की टीम बनाकर मामले की जांच करवाई तो बड़ी गड़बड़ी सामने आई. अधिकारियों की जांच टीम को गोदाम में लगभग एक हजार क्विटल गेहूं कम मिला. प्रशासन ने खरीदी केंद्र प्रभारी समेत अन्य से 23 लाख रुपए की वसूल करने का नोटिस जारी किया है.

रबी विपणन वर्ष 2024-25 अंतर्गत जिलेभर में 44 से अधिक उपार्जन केंद्रों पर पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदा गया.

खरीदी केंद्र प्रभारी पर आरोप

समिति बिरवाही बड़ागांव, देवेंद्रनगर में भी किसानों की सुविधा के लिए गोदाम स्तरीय उपार्जन केंद्र बनाया गया था. आरोप है कि खरीदी केंद्र प्रभारी ने अमले के साथ मिलकर जमकर गड़बड़ी की. किसानों से खरीदा गया गेहूं गोदाम पहुंचने के पहले ही उन्होंने गायब करवा दिया. हालांकि, मामला सामने आने के बाद कलेक्टर सुरेश कुमार ने आनन-फानन में तहसीलदार की अगुवाई में जांच टीम बनाई. इसमें तहसीलदार, खाद्य आपूर्ति अधिकारी, सहकारिता निरीक्षक सहित अन्य को शामिल किया गया. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: जबलपुर में होंगे अब विकास कार्य, नगर निगम का बजट प्रस्तावित किए जाने के लिए बुलाई गई बैठक

Advertisement

केंद्र प्रभारी को जारी हुआ नोटिस

जांच टीम ने मामले की जांच में पाया कि किसानों से जितनी मात्रा में गेहूं की खरीदी हुई, वह पूरा गोदाम में जमा नहीं कराया गया. गोदाम में गेहूं की मात्रा कम पाए जाने पर कलेक्टर ने खरीदी केंद्र प्रभारी नारायण सिंह समेत अन्य को 23 लाख रुपए वसूली का नोटिस जारी किया. साथ ही, सहायक आयुक्त सहकारिता अरुण मेश्राम को प्राथमिक कृषि सखा सहकारी समिति बिरवाही बड़ागांव के खरीदी केंद्र प्रभारी समेत अन्य से 23 लाख रुपए वसूलने का जिम्मा सौंपा गया.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP में दलित परिवार को घसीटकर थाना में लाई पुलिस, बचाओ-बचाओ चीखता रहा पूरा परिवार, BJP नेताओं पर भी लगे गंभीर आरोप

Topics mentioned in this article