MP News: त्यौहारों के बीच खाद्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, ग्वालियर में पकड़ा गया पौने 5 हजार किलो मिलावटी मावा

Gwalior News: ग्वालियर में खाद्य विभाग की टीम को मिलावटी खाद्य पदार्थ को पकड़ने में बड़ी कामयाबी मिली है. टीम ने बुधवार को दो लोडिंग वाहनों से करीब पौने पांच हजार किलो मिलावटी मावा जब्त किया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
खाद्य विभाग की टीम ने दो वाहनों से मिलावटी मावा जब्त किया.

Adulterated Mawa Caught in Gwalior: त्यौहार का सीजन (Navratri) आते ही मिलावटी खाद्य पदार्थ (Adulterated Food Items) की मार्केट में सप्लाई बढ़ जाती है. इसी बीच इसे रोकने के लिए ग्वालियर (Gwalior) में खाद्य विभाग की टीम (Food Department Gwalior) ने एक खास मुहिम चलाई. इस मुहिम के तहत खाद्य सुरक्षा प्रशासन की टीम ने बुधवार को छापामार कार्रवाई करते हुए दो वाहनों से लगभग 4780 किलोग्राम मावा जब्त किया. जब्त मावा की कीमत लगभग 11 लाख 90 हजार रुपये आंकी गई है.

जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए सैंपल

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के अधिकारियों  के अनुसार बुधवार को हनुमान चौराहा लश्कर क्षेत्र में जांच के दौरान मावा ले जा रहे दो वाहन पकड़े गए. एक वाहन में 29 डलियों, जबकि दूसरे वाहन में 90 डलियों में ले जाया जा रहा मावा जब्त किया गया. इसके साथ ही दोनों गाड़ियों से जब्त की गई कुल 119 डलियों से लिए गए नमूने जांच के लिए खाद्य प्रयोगशाला भेजे गए हैं. खाद्य सुरक्षा अधिकारी गोविंद नारायण सरगैया व सतीश कुमार शर्मा ने यह मावा पकड़ा था. उन्होंने बताया कि भिंड जिले के गांव से लाया गया यह मावा मोर बाजार के जरिए भोपाल भेजा जा रहा था.

वहीं कलेक्टर रुचिका चौहान ने खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम को और तेज करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों के नमूने लगातार लिए जाएं. साथ ही खाद्य प्रयोगशाला में जिन फर्मों के नमूने अमानक पाए जाएं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.

Advertisement

भोपाल भेजा जा रहा था मावा

ग्वालियर के हनुमान चौराहा में चैकिंग के दौरान मावा ले जा रहे जिन वाहनों को पकडा गया है, उनमें वाहन क्रमांक एमपी 07 जी ए 9322 के वाहन चालक हरपाल सिंह नरवरिया ने बताया कि यह मावा मोर बाजार के जरिए भोपाल भेजे जाने के लिए भिंड के प्रतापपुरा गांव से लाया गया था. जिन्हें 29 डलियों से जब्त किया गया. इस मावे की कीमत 2 लाख 90 हजार रुपये आंकी गई. वहीं दूसरा वाहन क्रमांक एमपी 07 जी ए 6467 के चालक राहुल जोशी ने बताया कि मावा भोपाल भेजा जाना था.

Advertisement

सख्ती बढ़ने पर लोडिंग वाहनों का लिया सहारा

आपको बता दें कि स्टेशन के रेलवे पार्सल से मावा ग्वालियर से अन्य स्थानों पर भेजा जाता था, लेकिन स्टेशन पर सख्ती बढ़ जाने के कारण अब दूसरे माध्यमों का सहारा लिया जा रहा है. इसी कारण लोडिंग वाहन से मावा ग्वालियर भेजा गया था.

Advertisement

यह भी पढ़ें - ग्वालियर में ब्लड की कमी से जूझ रहा है ब्लड बैंक, स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ी

यह भी पढ़ें - MGNREGA में हो रहा बड़ा फर्जीवाड़ा, फॉल्स हाजिरी और रोजगार सहायक की ठेकेदार से सांठगांठ के लगे आरोप