National Health Mission: मातृ व शिशु मृत्यु दर कम करने में अव्वल आया ये जिला अस्पताल, प्रदेश में तीसरा, निमाड़ में किया टॉप

Topped Nimar Area: फरवरी 2023 में नेशनल हेल्थ मिशन टीम द्वारा किए गए सर्वेक्षण में बुरहानपुर जिला अस्पताल स्वास्थ्य मंत्रालय के लक्ष्य अभियान में निमाड़ क्षेत्र में अव्वल आया था. जिला अस्पताल प्रबंधन को ओटी, लेबर रूम और मेटरनिटी वार्ड सर्टिफाईड प्रमाण पत्र भी हासिल हो चुका है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Burhanpur District Hospital: राष्ट्रीय हेल्थ मिशन (NHM) द्वारा कराए जाने वाले लक्ष्य सर्वेक्षण अभियान में बुरहानपुर जिला अस्पताल ने प्रदेश में तीसरा और निमाड में पहला स्थान हासिल किया है. भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा लक्ष्य अभियान के तहत घोषित अंतिम असेसमेंट परिणाम में बुरहानपुर जिला अस्पताल निमाड़ क्षेत्र में पहले स्थान पर है, जबकि प्रदेश में तीसरे स्थान पर आया है.

फरवरी 2023 में नेशनल हेल्थ मिशन टीम द्वारा किए गए सर्वेक्षण में बुरहानपुर जिला अस्पताल स्वास्थ्य मंत्रालय के लक्ष्य अभियान में निमाड़ क्षेत्र में अव्वल आया था. जिला अस्पताल प्रबंधन को ओटी, लेबर रूम और मेटरनिटी वार्ड सर्टिफाईड प्रमाण पत्र भी हासिल हो चुका है.

हर साल लक्ष्य अभियान के तहत सर्वेक्षण कराता है स्वास्थ्य मंत्रालय

दरअसल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने और प्रसुताओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले जिला अस्पतालों का हर साल लक्ष्य अभियान के तहत सर्वेक्षण करता है. दो चरण में होने वाला यह सर्वेक्षण के बाद ही किसी जिला अस्पताल को यह पुरस्कार मिलता है.

अस्पतालों की ओटी, मेटरनिटी वार्ड व लेबर रूम का होता है मूल्यांकन

सर्वेक्षण में जिला अस्पतालों के ओटी, मेटरनिटी वार्ड और लेबर रूम का निर्धारित बिंदूओ पर मूल्यांकन होता है. नेशनल असेसमेंट टीम ने मेटरनिटी विंग, लेबर रूम में इंफेक्शन कंट्रोल, स्टाफ की उपलब्धता, प्रशिक्षण, रजिस्टर का संधारण, मरीजों के अधिकारी, दस्तावेजों की गोपनीयता, उपकरण व संसाधनों की उपलब्धता, इमरजेंसी दवाएं, स्वच्छता आदि का निरीक्षण और मरीजों से पर्सनल फीडबैक लेकर अंक दिए गए थे.

बुरहानपुर जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ प्रदीप मोसेस ने बताया कि लेबर रूम में ही सीजेरियन ऑपरेशन के लिए ओटी शुरू करने का फायदा इस बार सर्वेक्षण में मिला. यह दूसरी बार है जब लक्ष्य अभियान के तहत बुरहानपुर जिला अस्पताल को प्रमाण पत्र मिलेगा.

दूसरी बार बेहतर प्रबंधन के लिए सम्मानित होगा बुरहानपुर अस्पताल

बुरहानपुर जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ प्रदीप मोसेस ने बताया जिला अस्पताल का मॉडयूलर ओटी दो साल पहले ही सर्टिफाईड हो गया था, लेकिन मेटरनिटी वार्ड और लेबर रूम शेष रह गया था, लिहाजा अस्पताल प्रबंधन ने मेटरनिटी वार्ड और लेबर रूम को मापदंडों के अनुसार तैयार कराया. 

Advertisement

अस्पताल के लेबर रूम में सीजेरियन ऑपरेशन के लिए शुरू की गई ओटी

बुरहानपुर जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ प्रदीप मोसेस ने बताया कि लेबर रूम में ही सीजेरियन ऑपरेशन के लिए ओटी शुरू की गई, जिसका फायदा इस बार के सर्वेक्षण में जिला अस्पताल को मिला. उन्होंने बताया कि यह दूसरी बार है जब लक्ष्य अभियान के तहत बुरहानपुर जिला अस्पताल को यह  प्रमाण पत्र मिलेगा.

जिला अस्पताल प्रबंधन द्वारा समस्त डॉक्टर्स व स्टाफ का करेगा सम्मानित 

दूसरी बार प्रमाण पत्र मिलने की उपलब्धि पर सिविल सर्जन डॉ मोसेस, आरएमओ डॉ भूपेंद्र गौर, डॉ गौरव थवानी, जिला अस्पताल के मैनेजर  धीरज चौहान ने समस्त स्टाफ को बधाई दी. जल्द ही जिला अस्पताल प्रबंधन द्वारा समस्त डॉक्टर्स व स्टाफ का सम्मान किया जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें-Ram Vangaman Bridge: पहली बारिश भी नहीं झेल सका राम वन गमन पथ का निर्माणाधीन पुल!