Nagchandreshwar Temple: खुला मंदिर का पट, शिव परिवार के आज ही कर लें दर्शन, वरना सालभर तक नहीं मिलेगा मौका

Nagchandreshwar Mandir Ujjain: मध्य प्रदेश उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर स्थित नागचंद्रेश्वर मंदिर का पट साल में एक बार खुलता है. नागपंचमी के मौके पर रात 12 बजे इस मंदिर का पट खुल गया. सिर्फ 24 घंटे के लिए खुले इस मंदिर में दर्शन के लिए आज लाखों की संख्या में भक्तों के जुटने की संभावना है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Nag Panchami Special :  विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर स्थित नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट गुरूवार रात 12 बजे खुल गए. पट खुलते ही पूजा के बाद दर्शन का सिलसिला शुरू हो गया. साल भर में एक बार 24 घंटे के लिए खुले मंदिर में शुक्रवार रात तक श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे.

जुटने लगी श्रद्धालुओं की भीड़

12 ज्योतिर्लिंग में से एक बाबा महाकाल मंदिर के तीसरे खंड पर स्थित नागचंद्रेश्वर का मंदिर नाग पंचमी की पूर्व रात्रि 12 बजे खुल गया. सबसे पहले परंपरानुसार पंचायती महानिर्वाणी अखाड़े के महंत विनीत गिरी जी महाराज ने मंदिर में विराजित शेष नाग की साए में विराजित शिव प्रतिमा की त्रिकाल पूजा की. इस दौरान कलेक्टर नीरज सिंह , एसपी प्रदीप शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद भी थे. वहीं नागपंचमी पर नागचन्द्रेश्वर के दर्शन के विशेष महत्व को देखते हुए देश भर से आए श्रद्धालु रात 8 बजे से ही कतार में लग  गए. जिन्होंने रात 1 बजे से दर्शन कर भगवान का आशीर्वाद लेना शुरू किया.  नागचन्द्रेश्वर मंदिर साल भर में सिर्फ नागपंचमी पर 24 घंटे के लिए खुलता है. 

Advertisement
 महंत विनीत गिरी के अनुसार नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट साल में सिर्फ एक बार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को खुलने की परंपरा प्राचीनकाल से है. अब पट शुक्रवार रात 12 बजे तक खुले रहेंगे. नागपंचमी पर्व पर तवा नहीं चढ़ने की परंपरा के कारण घरों में दाल, बाटी, चूरमा बनता है. जिसका भगवान को भी भोग लगाया जाता है.

ये भी पढ़ें MP : 6 साल में ही सवा अरब की कंपनी के मालिक बन गए पति-पत्नी, विदेशी भी बने Share  Holder   

लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना

नाग पंचमी के विशेष पर्व पर देश भर से लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं. यही वजह की इस बार करीब 9 लाख श्रद्धालुओं के आने को उम्मीद है. इसी को देखते हुए पुलिस प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था इंतजाम कर दावा किया कि श्रद्धालु मात्र 40 मिनिट में बिना व्यवधान के दर्शन कर लेंगे. लेकिन रात 10 बजे ही कार्कराज पार्किंग के पास भगदड़ की स्थिति बन गई थी.

Advertisement

ये भी पढ़ें Indian Railways: रेलवे यात्रियों के खुशखबरी, रक्षाबंधन के लिए इस रूट पर चलेगी स्पेशल ट्रेन, यहां देखें डिटेल 

Advertisement
Topics mentioned in this article