CM मोहन-भजनलाल की मुलाकात, MP-राजस्थान के बीच 20 साल से चल रहे जल विवाद पर बनी बात

Parvati-Kalisindh-Chambal ERCP Link Project: नई दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल की मौजूदगी में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के साथ पार्वती-कालीसिंध-चम्बल नदी परियोजना पर चर्चा हुई है. इसके बाद दोनों राज्यों के बीच लगभग 20 वर्षों से चला आ रहा जल विवाद हल हो जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

National River Linking Project: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) और राजस्थान (Rajasthan) के बीच 20 साल से चला आ रहा जल विवाद (Water Dispute) अब धीरे धीरे ख़त्म होने की कगार पर है. श्रम शक्ति भवन नई दिल्ली स्थित जल शक्ति (Jal Shakti) मंत्रालय में मध्यप्रदेश, राजस्थान और केंद्र सरकार के बीच जो बात हुई है उसके सकारात्मक परिणाम आने वाले हैं. दिल्ली में पार्वती-कालीसिंध-चंबल ईआरसीपी लिंक परियोजना (Parvati-Kalisindh-Chambal ERCP Link Project) के संबंध में  त्रिपक्षीय समीक्षा बैठक आयोजित हुई. इस बैठक में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) सहित केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

Advertisement

सकारात्मक परिणाम दिखेंगे: CM मोहन

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में नदी जोड़ो अभियान पर काम चल रहा है. इसी दिशा में मध्यप्रदेश और राजस्थान के बीच पार्वती-कालीसिंध-चंबल ईआरसीपी लिंक परियोजना पर बड़े पैमाने पर कार्य किया जा रहा है. केंद्र सरकार के सहयोग से दोनो राज्यों ने 20 वर्ष पुराने विवाद का हल निकाल लिया है और शीघ्र ही इस परियोजना के सकारात्मक परिणाम दिखेंगे. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आशा व्यक्त की कि आने वाला समय मध्यप्रदेश और राजस्थान राज्यों के लिए अद्वितीय रहने वाला है. वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री ने बताया कि पार्वती-कालीसिंध-चंबल ईआरसीपी लिंक परियोजना का मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट (MOA) अनुबंध होने वाला है. दोनों राज्यों के हित में मध्यप्रदेश और राजस्थान मिलकर काम कर रहे हैं.

Advertisement

इसस पहले मध्यप्रदेश और राजस्थान दोनों राज्यों में नई सरकार बनने के बाद ये कोशिश की जाती रही है कि जल विवाद को सुलझाया जाए इस साल जनवरी में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव जल विवाद के सिलसिले में राजस्थान भी पहुंचे थे और राजस्थान के मुख्यमंत्री से भजनलाल शर्मा से मुलाकात की थी.

Advertisement

यह भी पढ़ें : CM Mohan Yadav ने जल शक्ति मंत्री से की मुलाकात, केन-बेतवा लिंक परियोजना के टेंडर पर हुई बात

यह भी पढ़ें : अब सूखा नहीं सुखी बुंदेलखंड़... CM मोहन यादव का प्रयास, MP के टीकमगढ़ को मिलेगा UP के बांध से पानी

यह भी पढ़ें : MP News: मक्सी में दो समूहों में झड़प 1 की मौत, 7 घायल, CM मोहन यादव ने उज्जैन कमिश्नर और IG से की बात

यह भी पढ़ें : Bhopal News भोपाल में लापता बच्ची का मिला शव, तलाश में लगे थे 100 पुलिसकर्मी, 4 लड़के हिरासत में