MP Monsoon Date News: मध्य प्रदेश में मानसून दे रहा है दस्तक, जानिए किस जिले में कब होगी बारिश

मध्यप्रदेश में प्रीमॉनसून (Pre-Monsoon) के एक्टिव होने से कई ज़िलों में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार 14 जून को प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

mausam ki khabar: तपती गर्मी से अब मध्य प्रदेश वासियों को राहत मिलने वाली है. मध्य प्रदेश के मौसम ने करवट बदलनी शुरू कर दी है. आने वाले दिनों में मानसून दस्तक देगा और गर्मी से राहत मिलेगी, मध्यप्रदेश में प्री मानसून (Pre-Monsoon) के एक्टिव होने से कई ज़िलों में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार 14 जून को प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है. वहीं पिछले 24 घंटों में प्रदेश के कई ज़िलों में आंधी और बारिश दर्ज की गई है. गुरुवार को राज्य में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है, मौसम विभाग का अनुमान है कि मानसून (Monsoon in MP) भी 15-20 जून तक प्रदेश में दस्तक दे देगा.

इस वजह से आई मौसम में नमी

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो से तीन दिन में मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा, जिसके चलते मध्यप्रदेश में 18 जून के आसपास मानसून आने की संभावना है. वहीं वर्तमान में प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर चार मौसम प्रणालियां बनी है, जिसके कारण हवाओं के साथ नमी आने का सिलसिला बना हुआ है. इसी के चलते प्रदेश में अलग-अलग हिस्से में बारिश होगी. 

Advertisement

मध्य प्रदेश के इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने प्रदेश के सिवनी, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, पाढुर्णा, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खरगोन, खंडवा, बड़वानी, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, अलीराजपुर, धार, झाबुआ, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, देवास, आगर-मालवा और निमाड़ जिले में कहीं-कहीं हल्की और कहीं-कहीं तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है.

Advertisement

किन जिलों में कब पहुंचेगा मानसून

मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक 15-20 जून के बीच होगी. मौसम विभाग के मुताबिक़ मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, सिवनी-बालाघाट से मानसून प्रदेश में पहुंचेगा और फिर अन्य हिस्सों में पहुंच जाएगा. अगर मध्य प्रदेश के बड़े शहरों की बात करें तो जून तक और मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल 22 जून तक आर्थिक राजधानी इंदौर और 24 जून तक महाकाल की नगरी उज्जैन में मानसून पहुंच जाएगा.

Advertisement

पिछली बार से ज्यादा हो सकती है बारिश

आपको बता दें कि साल 2023 में प्रदेश में 100 फीसदी बारिश हुई थी, इस बार भी इससे ज़्यादा आंकड़ा रहने की उम्मीद है, मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी मध्य प्रदेश के चार संभाग रीवा, जबलपुर, सागर और शहडोल में कम बारिश होने का पूर्वानुमान है. मध्यप्रदेश के छह संभाग भोपाल, ग्वालियर, नर्मदापुरम और चंबल में से 101 से 102 फीसदी या इससे बारिश होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: MP हाईकोर्ट ने सिविल जज भर्ती 2023 की नियुक्ति पर लगाई रोक, फिर से जारी होंगे प्री एग्जाम के परिणाम