विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Weather News: मध्य प्रदेश के तापमान में गिरावट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

MP Weather Update:मध्य प्रदेश में न्यूनतम ही नहीं, अधिकतम तापमान में भी गिरावट का सिलसिला जारी है. तीन जिलों को छोड़ देखा जाए तो उसके अलावा बाकी सभी जिलों का अधिकतम तापमान भी गिरकर 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया है.

Read Time: 3 min
MP Weather News: मध्य प्रदेश के तापमान में गिरावट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल
भोपाल:

Madhya Pradesh Weather Report: मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में जोरदार ठंड ने दस्तक दे दी है. पारे में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है. कई जिलों में तो तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया है. इस कारण लोगों को कड़ाके की ठंड महसूस होने लगी है. ग्वालियर में तापमान गिरकर 11.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.

मौसम विभाग के मुताबिक ग्वालियर में तापमान तेजी से गिरने का कारण उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाएं हैं. उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में उत्तर भारत की ओर से सर्द हवाएं आ रही हैं. अभी उत्तर भारत के कुछ स्थानों में बारिश तो कुछ स्थानों में बर्फबारी का असर दिखाई दे रहा है. यही कारण है कि अब मध्य प्रदेश का मौसम भी ठंडा होने लगा है.

सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि मध्य प्रदेश में हमेशा से सबसे कम तापमान हिल स्टेशन पचमढ़ी में रिकॉर्ड होता है, लेकिन गुरुवार और शुक्रवार को ग्वालियर प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान रहा. पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो कि ग्वालियर से 0.2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- CG Election: गरियाबंद में मतदान के बाद नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में किया विस्फोट, ITBP जवान शहीद

पिछले 24 घंटे का मध्यप्रदेश में तापमान का रिकॉर्ड
अगर न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो प्रदेश में सभी जिलों में पारा 15 डिग्री के नीचे ही दर्ज किया गया, जिसमे पहली बार ग्वालियर ने न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया.

प्रमुख जिलों के न्यूनतम तापमान की बात करें तो पचमढ़ी में 11.6 डिग्री सेल्सियस, दतिया में 12 डिग्री सेल्सियस, गुना में 12.6 डिग्री सेल्सियस, उमरिया और मलाजखंड में 12.6 डिग्री सेल्सियस, छतरपुर के नौगांव में 12.5 डिग्री सेल्सियस, भोपाल में 15 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 15 सेल्सियस, जबलपुर में 13 डिग्री सेल्सियस, धार में 13.8 डिग्री सेल्सियस , राजगढ़ में 12 डिग्री सेल्सियस और रायसेन में 13.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ.

ये भी पढ़ें- MP Election 2023 : वोटिंग के दौरान हुईं हिंसक घटनाएं, नजरबंद करने से लेकर FIR तक, जानिए कहां क्या हुआ?

अधिकतम तापमान में भी बड़ी गिरावट
मध्य प्रदेश में न्यूनतम ही नहीं, अधिकतम तापमान में भी गिरावट का सिलसिला जारी है. तीन जिलों को छोड़ देखा जाए तो उसके अलावा बाकी सभी जिलों का अधिकतम तापमान भी गिरकर 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया है.

बालाघाट के मलाजखंड में 26.4 डिग्री सेल्सियस, खजुराहो में 27.6 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 28.7 डिग्री सेल्सियस, भोपाल में 28.5 डिग्री सेल्सियस, धार में 29.0 डिग्री सेल्सियस, दमोह में 29.6 डिग्री सेल्सियस,ग्वालियर में 27.7 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 27.4 डिग्री सेल्सियस, उज्जैन में 28.7 डिग्री सेल्सियस,रायसेन और शिवपुरी में 27 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close