MP Weather: सबसे गर्म रहा शिवपुरी, सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 5 जून तक बंद रहेंगी आंगनबाड़ियां

MP Weather News: गर्मी अपना भयंकर रूप दिखाने पर आमादा है. लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. छतरपुर जिले के बाद शिवपुरी का तापमान रिकॉर्ड रहा. जहां तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh Weather Update: मध्यप्रदेश में शिवपुरी (Shivpuri) जिला कलेक्टर ने रिकॉर्ड तोड़ गर्मी को देखते हुए न केवल कोचिंग संचालकों (Coaching Centers) को नए आदेश जारी किए हैं, बल्कि आंगनबाड़ी केंद्रों (Anganbadi Centers) को 5 जून तक बंद करने के साथ-साथ धारा 144 के तहत निर्देश जारी किए हैं. जिला स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है और कहा है कि वह इस मौसम में बच्चों और बुजुर्गों के साथ सभी का विशेष ख्याल रखें.

गर्मीं ने शिवपुरी के सारे रिकॉर्ड तोड़े

शुक्रवार को शिवपुरी का दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. 47 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ आज शिवपुरी छतरपुर के साथ मध्यप्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा है. छतरपुर का तापमान 47.1 डिग्री रहा तो दूसरी तरफ शिवपुरी जिला दिन भर भयंकर लू की चपेट में रहा  .

Advertisement

कोचिंग संचालकों को आदेश जारी

शिवपुरी में भीषण गर्मी को देखते हुए कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट रवींद्र कुमार चौधरी ने जिले में संचालित कोचिंग संस्थान के लिए दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत आवश्यक आदेश जारी किए हैं. जिसके तहत जिले में समस्त कोचिंग संस्थान ऑनलाइन संचालित करना जरूरी किया गया है. या सुबह 6 से 11 बजे तक ही संचालित हो सकेंगे. बता दें कि जिले में छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के लिए विभिन्न कोचिंग संस्थान संचालित है, जिनमें 06 बजे से कोचिंग क्लासेस प्रारंभ होकर रात्रि तक जारी रहते हैं. कुछ दिनों से शिवपुरी जिले का तापमान 45 डिग्री से अधिक रहा है. हीट वेब का प्रकोप जारी है.

Advertisement

इसके लिए अनुमति लेना आवश्यक नहीं है..

बढ़ते तापमान में छात्र-छात्राओं के दोपहर में कोचिंग के लिए आवागमन पर उन्हें लू-लगने, त्वचा संबंधी बीमारियों के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पढ़ने की संभावना है, इसको देखते हुए निर्देश जारी किए गए हैं. जिले में संचालित समस्त कोचिंग कार्य ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से ही कराया जाए. ऑनलाइन क्लासेस प्रारंभ किये जाने के लिए अलग से किसी भी प्रकार की अनुमति लेना आवश्यक नहीं है.

Advertisement

ये रहेगा कोचिंग का टाइम

ऐसे छात्र-छात्रा जिन्हें पढ़ाई के लिए कोचिंग क्लासेस में उपस्थित होना अति आवश्यक है, उनके लिये कोचिंग क्लासेस सत्र प्रातः 06 बजे से 11 बजे के मध्य ही संचालित किये जा सकेंगे. सभी कोचिंग संचालक और मालिक इस संबंध में छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों से विचार विर्मश करते हुए ऑनलाइन क्लासेस प्रारंभ करने की प्रक्रिया सुनिश्चित करें. सभी कोचिंग संस्थान 1 जून से आदेश का पालन करना सुनिश्चित करें. यह आदेश 15 जून तक प्रभावशील होगा. यह अवधि आगे गर्मी में तापमान को दृष्टिगत रखते हुए बढ़ाई जा सकेगी.

ये भी पढ़ें- प्यास बुझाने के लिए कोसों का सफर... कहां लापता हो गई नल जल योजना ?

5 जून तक जिले के 2442 आंगनवाड़ी बंद 

कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने जिले में प्रचंड गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए 5 जून तक जिले के समस्त 2442 आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन तत्काल प्रभाव से स्थगित किया है,आंगनवाड़ी केंद्र का संचालन स्थगित रहने की अवधि में पात्रता अनुसार नाश्ता, गर्म पका भोजन उपलब्ध नहीं कराये जाने की स्थिति में हितग्राहियों को टेक होम राशन की उपलब्धता होगी. आंगनवाड़ी केंद्र संचालन के बंद की स्थिति में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, अंगनवाड़ी सहायिका उपस्थित होकर अन्य जरुरी काम करेंगी. 

ये भी पढ़ें- अशोक नगर के बहाने सच्चाई ये है ! मध्यप्रदेश में सेफ नहीं बेटियां...हर दिन होते हैं 8 महिलाओं से रेप

Topics mentioned in this article