विज्ञापन

MP News: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज ने किया बड़ा ऐलान, बोले-तीन वर्षों में बनाएंगे इतने करोड़ लखपति दीदियां

Lakhpati Didi Yojana: शिवराज चौहान के मुताबिक, ग्रामीण विकास मंत्रालय ने पहले ही 1 करोड़ लखपति दीदियां बना ली हैं. अब हमारा लक्ष्य तीन वर्षों में तीन करोड़ लखपति दीदियां बनाना है.

MP News: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज ने किया बड़ा ऐलान, बोले-तीन वर्षों में बनाएंगे इतने करोड़ लखपति दीदियां

Lakhpati Didi Scheme in Hindi: महाराष्ट्र (Maharashtra) के जलगांव (Jalgaon) में रविवार को लखपति दीदी (Lakhpati Didi) सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 11 लाख लखपति दीदियों को प्रमाण पत्र सौंपे. इस दौरान लखपति दीदी सम्मेलन को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिला.

पीएमओ ने लखपति दीदियों की खुशी को दर्शाता एक वीडियो क्लिप जारी किया है, जिसमें महिलाएं अपनी खुशी जाहिर करते हुए कह रही हैं कि हमें लखपति दीदी होने पर गर्व हैं. देश के प्रधानमंत्री मोदी, महिलाओं के लिए काफी कुछ कदम उठा रहे हैं. वहीं, कुछ अन्य महिलाएं कहती रिख रही हैं कि पीएम मोदी का सपना था कि हर महिला लखपति होनी चाहिए और हमारे समूह में अधिकतर महिलाएं लखपति दीदी बन गई है.

पीएम ने शेयर किया लखपति दीदियों का वीडियो

लखपति दीदी 2047 तक विकसित भारत संकल्पना पर भी अपनी राय रखती दिख रही है. एक दीदी कहती दिख रही हैं कि जैसा कि सभी जानते हैं कि पीएम मोदी का सपना है कि 2047 तक विकसित भारत बने. वैसे ही मैं भी चाहती हूं कि पांच हजार किसान हमारी कंपनी से जुड़ें और सभी लखपति बनें. सरकारी योजना से लाभ पा रही दीदियों का कहना है कि इस अनूठी योजना ने उन्हें आत्मनिर्भर बना दिया है.

5,000 करोड़ रुपये के बैंक ऋण भी आवंटित

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को महाराष्ट्र में जलगांव का दौरा किया. इस दौरान प्रधानमंत्री जलगांव में लखपति दीदी सम्मेलन में भाग लिया और वहां 11 लाख लखपति दीदियों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी देशभर की लखपति दीदियों से भी बातचीत की. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने 5,000 करोड़ रुपये के बैंक ऋण भी जारी की. इससे 2,35,400 एसएचजी के 25.8 लाख सदस्यों को लाभ होगा.

30,000 स्थानों से लोग कार्यक्रम में हुए शामिल

इससे पहले इस कार्यक्रम को लेकर 22 अगस्त को केंद्रीय ग्रामीण विकास और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया था कि रविवार को वर्चुअल माध्यम से 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 30,000 स्थानों से लोग कार्यक्रम में शामिल होंगे, लखपति दीदी वे महिलाएं हैं, जो प्रति वर्ष 1 लाख रुपये या उससे अधिक कमाती हैं.

ये भी पढ़ें- Bhind: धर्म देखकर एक्शन लेने वाले ऑडियो वायरल होने के बाद अब Collector इस वजह से आए विवादों में...

बन चुकी हैं एक करोड़ लखपति दीदियां

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि इन लखपति दीदियों ने न केवल अपने परिवारों को गरीबी से बाहर निकाला है, बल्कि वे बाकी समाज के लिए भी आदर्श बन रही हैं. शिवराज चौहान के मुताबिक, ग्रामीण विकास मंत्रालय ने पहले ही 1 करोड़ लखपति दीदियां बना ली हैं. अब हमारा लक्ष्य तीन वर्षों में तीन करोड़ लखपति दीदियां बनाना है. उन्होंने यह भी बताया कि मंत्रालय ने एसएचजी परिवारों को एक लाख रुपये या उससे अधिक की वार्षिक आय अर्जित करने में सक्षम बनाने के लिए एक प्रक्रिया अपनाई है.

ये भी पढ़ें- Midday Meal: विधायक के पास पहुंचा ग्रामीणों का दल, कच्ची रोटियां दिखाकर बोले- साहब स्कूल के बच्चे ये कैसे खाएंगे?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Adani Group ने हिंडनबर्ग के नए आरोपों को किया खारिज, कहा- हमारी मार्केट वैल्यू गिराने का है प्रयास
MP News: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज ने किया बड़ा ऐलान, बोले-तीन वर्षों में बनाएंगे इतने करोड़ लखपति दीदियां
Ganesh Chaturthi Puja  Betul Rawat family has been making eco friendly Ganesh idol for 364 years
Next Article
Ganesh Chaturthi Puja : परंपरा और पूजा का अनूठा संगम, 364 वर्षों से MP का ये परिवार ऐसे तैयार करता है ये खास प्रतिमा
Close