विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 27, 2023

''बहनों को दी जाएगी मुफ्त शिक्षा'', रक्षाबंधन पर CM शिवराज का तोहफा

लाडली बहनों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि बेटियां, माता समाज के लिए पूजनीय है. जब उनको जरूरत पड़े तब उनके साथ खड़े हो जाना.. महिलाओं के बिना जमाना आगे नहीं बढ़ सकता.

Read Time: 3 min
''बहनों को दी जाएगी मुफ्त शिक्षा'', रक्षाबंधन पर CM शिवराज का तोहफा
रक्षाबंधन पर CM शिवराज का तोहफा
भोपाल:

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में लाड़ली बहना सम्मेलन को संबोधित किया. रक्षाबंधन से ठीक पहले सीएम शिवराज ने प्रदेश में लाड़ली बहनों को बड़ी सौगात देने की घोषणा की. लाडली बहनों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि बेटियां, माता समाज के लिए पूजनीय है. जब उनको जरूरत पड़े तब उनके साथ खड़े हो जाना.. महिलाओं के बिना जमाना आगे नहीं बढ़ सकता..गुलामी के समय महिलाओं के साथ न्याय नहीं हुआ. पहले बेटी पैदा होने पर खुशी नहीं होती थी. यही बात मुझे तकलीफ देती थी. बहनों के आंखों मे कभी आंसू नहीं आने दूंगा.


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शराब नीति को लेकर बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा, ''आज मैं एक संकल्प और ले रहा हूं. प्रदेश में नशे की प्रवृति पर अंकुश लगाया जाएगा और जहां बहनें नहीं चाहेंगी.. वहां अगले साल से शराब की दुकान बंद कर दी जाएगी.''

हर हाल में मध्य प्रदेश की महिला डेस्क के साथ-साथ हम पर्याप्त मात्रा में बेटियों को पुलिस के रूप में रखेंगे, ताकि बहनों की ढंग से सुनवाई हो सके. सीएम शिवराज ने कहा, ''अभी तक केवल 30 प्रतिशत भर्ती बेटियों की पुलिस में होती थी…लेकिन अब इसे बढ़ाकर 35 प्रतिशत कर दिया जाएगा. बाक़ी जितनी भी नौकरियां हैं, उनमें भी 35 प्रतिशत भर्ती बेटियों की होगी.''

ये भी पढ़ें- फिर बजा इंदौर का डंका! बना देश का 'बेस्ट स्मार्ट सिटी', मध्य प्रदेश ने जीता सर्वश्रेष्ठ राज्य का अवॉर्ड

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कई पद ऐसे होते हैं, जिनमें सरकार नियुक्तियां करती है..हम तय कर रहे हैं कि कम से कम 35 प्रतिशत नियुक्तियां महिलाओं की होगी..अब सब जगह बेटियों की नियुक्तियां होंगी.

सीएम शिवराज ने कहा कि लाड़ली बहनों, बेटियों की निःशुल्क पढ़ाई मैं करवाऊंगा..सीएम ने ऐलान किया कि जितनी भी लाड़ली बहन हैं, वो सब आजीविका मिशन के अंतर्गत आएंगी. उन्हें लोन दिया जाएगा.. ब्याज मैं ख़ुद भरूंगा..केवल दो प्रतिशत देना पड़ेगा. पांच साल के अंदर सभी बहनों को लाखपति बनाया जाएगा. 

सीएम ने ऐलान किया कि, ''मेरी बहनों, आज मैं फैसला करता हूं कि बढ़े हुए बिजली के बिलों की वसूली नहीं होगी. गरीब बहन का बिल हर महीने 100 रुपए आए, इसका इंतजाम किया जाएगा. 
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close