विज्ञापन
Story ProgressBack

MP की इस आदिवासी बस्ती में डायरिया का प्रकोप ! 24 लोग हो गए बीमार

Diarrhea Disease Outbreak in MP: मध्य प्रदेश के मैहर जिले से बड़ी खबर है, बता दें कि रामनगर विकासखंड के बाबूपुर गांव में डायरिया से करीब 24 लोग पीड़ित हैं. जांच के बाद हैंडपंप, कुआं और सप्लाई लाइन के पानी  के उपयोग को प्रतिबंधित किया गया .  

Read Time: 3 mins
MP की इस आदिवासी बस्ती में डायरिया का प्रकोप ! 24 लोग हो गए बीमार
एमपी की इस आदिवासी बस्ती में डायरिया का खौफ! 24 लोग हो गए बीमार.

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मैहर(Maihar)  जिले के रामनगर विकासखंड के बाबूपुर गांव (Babupur Village) में डायरिया का प्रकोप देखने को मिला. तीन दिनों से डायरिया (Diarrhea) की चपेट में लगभग दो दर्जन ग्रामीण आ गए. घटना का खुलासा तब हुआ जब गंभीर बीमार आठ लोगों को रामनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया.

टीम आदिवासी बस्ती बाबूपुर पहुंची

डायरिया का मामला सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एसडीएम डॉक्टर आरती सिंह को जानकारी दी. जिसके बाद टीम आदिवासी बस्ती बाबूपुर पहुंची. जहां पर हैंडपंप, कुआं और एलएंडटी कंपनी की पेयजल सप्लाई के पानी के सैंपल लेने के साथ ही पानी के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया गया.

दूषित पानी-पीने से लगभग 24 लोग बीमार हुए थे. प्राथमिक इलाज के बाद 16 लोगों को छुट्टी दी गई है. जबकि आठ लोगों का इलाज अभी भी जारी है. डायरिया की चपेट में आने वाले कुछ बच्चे, कुछ बुजुर्ग हैं. 

SDM ने किया गांव का दौरा

रामनगर एसडीएम डॉ. आरती सिंह, बीएमओ डॉ आलोक अवधिया और जिले के डॉक्टर प्रदीप गौतम मौके पर पहुंचे .

रामनगर एसडीएम डॉ. आरती सिंह, बीएमओ डॉ आलोक अवधिया और जिले के डॉक्टर प्रदीप गौतम मौके पर पहुंचे .

गांव में डायरिया फैलने की सूचना मिलते ही रामनगर एसडीएम डॉ. आरती सिंह, बीएमओ डॉ आलोक अवधिया और जिले के डॉक्टर प्रदीप गौतम मौके पर पहुंचे और स्थितियों को जायजा लिया. जिस हैंडपंप के पानी का उपयोग आदिवासी बस्ती के लोग करते थे फिलहाल उसे प्रतिबंधित कर दिया गया. वहीं, डायरिया प्रभावित घरों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने के निर्देश जारी किए गए.

दवाईयों का किया वितरण

स्वास्थ्य विभाग की सूचना पर रामनगर पीएचई विभाग की टीम मौके पर पहुंची और हैंडपंप के पानी का सैंपल लिया.बताया जाता है कि बरसात के कारण हैंडपंप से मटमैला पानी आ रहा था, जिसको बिना उपचारित किए ग्रामीण उपयोग कर रहे थे. ऐसे में उन्हें उल्टी-दस्त की समस्या होने लगी. सभी घरों में जरूरी दवाओं का वितरण स्वास्थ्य विभाग ने किया है. वहीं, पंचायत के सरपंच को टैंकर से पानी की सप्लाई करने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- One State One Health Policy लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा MP, सरकार AIIMS के साथ कर रही है काम

24 लोगों में 8 लोगो की हालत गंभीर

 गंभीर बीमार डायरिया के प्रकोप में आए 24 लोगों में 8 लोगों की हालत गंभीर है, जिन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर में भर्ती कराया गया. जहां उनका इलाज चल रहा है, जिन लोगों की हालत गंभीर है, उनमें राजकुमार प्रजापति, सुरेश प्रजापति, पूजा साकेत,अर्चना रावत, मीरा कोल, लीलावती यादव, सुहानी यादव और परमेश्वरदीन यादव का नाम शामिल है. ये सभी बाबूपुर गांव के निवासी हैं.  

ये भी पढ़ें- मैहर में इन मांगों को लेकर बजरंग दल का प्रदर्शन, कलेक्ट्रेट परिसर के अंदर हनुमान चालीसा का पाठ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Road Accident: दो सड़क हादसों से दहला मध्य प्रदेश, इतने लोगों ने गंवाई जान और 7 की हालत है गंभीर
MP की इस आदिवासी बस्ती में डायरिया का प्रकोप ! 24 लोग हो गए बीमार
muharram kab hai kitne tarikh ko Tazia and religion of Islam have no relation  such a tradition does not exist in any Islamic country other than India
Next Article
Muharram 2024: ताजिए का इस्लाम धर्म से नहीं है कोई नाता, इन देशों के अलावा किसी इस्लामी देश में नहीं है ऐसी परम्परा
Close
;