MP News: दलित दूल्हे को बग्घी से उतार कर पीटने के मामले ने पकड़ा तूल, एसपी दफ्तर के बाहर जमे समाज के लोग

Gwalior Crime News: एमपी (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior News) में पहले दो पक्षों में दूल्हे की बग्घी को लेकर विवाद हुआ, फिर अब दलित समाज के लोग बुद्ध की तस्वीर लेकर एसपी दफ्तर पहुंच गए हैं. पीड़ित पक्ष का आरोप है कि पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है. लोगों ने इस बीच एसपी ऑफिस में संकेतिक धरना दिया है. जानें क्या था पूरा मामला.

Advertisement
Read Time: 4 mins
दलित समाज के लोग बुद्ध की तस्वीर लेकर एसपी दफ्तर पहुंचे हैं.

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश ग्वालियर में दलित समाज के एक दूल्हे की बग्घी से उतार कर पीटने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. घटना के खिलाफ विरोध जताने के लिए समाज के लोग गुरुवार को एसपी दफ्तर के बाहर धरना दिया.  घटना के खिलाफ विरोध करने के लिए तेज धूप के बीच दलित समाज के लोग हाथों में गौतम बुद्ध की तस्वीर लेकर एसपी दफ्तर के बाहर धरने पर बैठे रहे. 

घटना से आक्रोशित दूल्हे के परिजनों ने पुलिस (Police) पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया. दूल्हे की बग्घी से उपजे विवाद के बाद परिजनों ने यहां सांकेतिक धरना दिया. इस दौरान आरोपियों पर एक्शन की मांग की. दरअसल बीते दिनों ग्वालियर जिले के करहिया क्षेत्र के गांव रिठौदा में दरवाजे से बग्गी पर दलित दूल्हे के साथ ले जा रही बारात के साथ मारपीट की गई थी. दूल्हे को बग्घी से पटक दिया गया था. आरोप है कि इस दौरान दूल्हे के गले से सोने की चेन भी लूट ली गई थी. 

Advertisement

न्याय के लिए धरने पर बैठे 'पीड़ित'

धरने में शामिल दूल्हे के रिश्तेदार रामनाथ अवस्थी ने बताया कि उस दिन वो मौके पर मौजूद थे. बारात बग्घी और बैंड बाजे के साथ निकल रही थी. दूल्हा बग्घी में बैठकर चल रहा था. जब बारात रावत समाज के लोगों के दरवाजे पर पहुंचे, तो उन्हें ये गवारा नहीं था कि दलितों की बारात उनके सामने से निकले. उन्होंने पहले बारात पर पानी फेंका. इसके बाद भी आगे बढ़े, तो लाठी डंडों से लैस लोगों ने बारात को घेर लिया. इस दौरान जातिसूचक गालियां देकर अपमानित की गई. जब उनको रोका तो उन्होंने दूल्हे को बग्घी से नीचे गिरा दिया. उसके गले से सोने की जंजीर लूट ली. साथ चल रही बाबा साहब की मूर्तियों को भी पटक कर क्षतिग्रस्त कर किया.

Advertisement

 डराने के लिए कट्टे से फ़ायर भी किया

इतना ही नहीं डीजे वाले की पूरी लाइट फोड़ दी. फिर लाठी, डंडे और सरियों से सबको पीटा. डराने के लिए कट्टे से फ़ायर भी किया. उनका आरोप है कि पुलिस ने अपराधियों का साथ दिया और फरियादी पक्ष पर भी केस दर्ज कर दिया. आरोपियों के खिलाफ कट्टे से फायर की धारा नहीं लगाई गई. उनका आरोप है कि बाहुबली पुलिस सब इंस्पेक्टर के सामने जातिसूचक गालियां देते और धमकाते रहे, लेकिन वे खामोश रहकर दबंगों का ही पक्ष लेते रहे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा पर पंडित जी से जानिए पूजा विधि और शुभ मुहूर्त, ऐसी है व्रत कथा

मना किया तो बराती झगड़ने लगे

एडिशनल एसपी निरंजन शर्मा ने बताया कि  दूल्हे नरेश जाटव की रिठोदन से करहिया बारात आई थी. दूल्हे के भाई ने करहिया थाने में आरोपियों पर मारपीट और एट्रोसिटी एक्ट में केस दर्ज कराया है. वहीं, दूसरे पक्ष की ओर से भी शिकायत की गई है. उनका आरोप है कि बाराती नाचते हुए नोट लुटा रहे थे. महिलाओं पर नोट गिरे, मना किया तो बराती झगड़ने लगे. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

मारपीट की गई, या फिर कोई अन्य मामला?

पुलिस ने इस मामले में करहिया गांव के दबंग संजय रावत, दलबीर रावत, संदीप और अनिल रावत के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. साथ ही आरोपियों की तलाश में जुट गई है. इसके साथ ही पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि क्या वाकई में ये मामला दलित दूल्हे की बारात लेकर दबंग व्यक्ति के घर से निकलने को लेकर मारपीट की गई थी या फिर कोई और मामला है.

ये भी पढ़ें- क्यों नहीं रुक रहे Rape? दीवार फांद घर में घुसा फिर किया शर्मनाक कृत्य, रात भर ढूंढती रही पुलिस

Topics mentioned in this article