नई सरकार का फैसला आज! MP-छत्तीसगढ़ की 40 सीटों पर गिनती थोड़ी देर से, ये दिग्गज मैदान में

Election Results 2024: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की 40 लोकसभा सीटों में सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू हो जाएगी. इस राज्यों से शिवराज सिंह, भूपेश बघेल, दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे दिग्गज मैदान में हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Lok Sabha Election Results 2024 Today: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आज आ रहे हैं. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है. बता दें कि आज देश के 18वें लोकसभा चुनाव का परिणाम घोषित होते ही नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हो जाएगा. इस बार का चुनाव कई मायनों में खास रहा. देश के प्रमुख दो गठबंधन एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला है.

इस बार की चुनावी प्रक्रिया 46 दिन चली. इस दौरान सात चरणों में देश के अलग-अलग हिस्सों में वोटिंग हुई. जिसमें 642 मिलियन वोटर्स ने उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला किया. बता दें कि इस बार के चुनाव में देशभर की 543 सीटों में कुल 8360 उम्मीदवार मैदान में हैं.

मध्य प्रदेश की 29 सीटों का फैसला आज

वहीं अगर मध्य प्रदेश की बात करें तो मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर लोकसभा के चुनाव हुए. प्रदेश में कुल चार चरणों में मतदान हुए. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को, दूसरे चरण का 26 अप्रैल को, तीसरे चरण का मतदान 7 मई को और चौथे चरण का मतदान 13 मई को हुआ. इस चार चरणों में प्रदेश की जनता ने सभी 29 सीटों पर उतरे उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला किया. 

MP के इन दिग्गजों की साख दांव पर

मध्य प्रदेश में इस बार को चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और कांग्रेस नेता नकुलनाथ जैसे बड़े दिग्गज चुनावी मैदान में हैं.

Advertisement

छत्तीसगढ़ के ये दिग्गज मैदान पर

वहीं छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों में तीन चरणों में मतदान हुआ. पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को हुई. वहीं दूसरे चरण की 26 अप्रैल और तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को हुई. छत्तीसगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, बीजेपी नेता सरोज पांडे और कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल जैसे बड़े दिग्गज चुनावी मैदान में हैं.

एग्जिट पोल के ये हैं आंकड़े

एग्जिट पोल के नतीजों की बात करें तो मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़, दोनों ही राज्यों में बीजेपी आगे नजर आ रही है. तमाम एजेंसियों ने एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी की बढ़त बताई है. वहीं कुछ सीटों पर कांग्रेस अपनी जीत सुनिश्चित कर सकती है. एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 1 से 2 सीटें जीत सकती है, बाकी सीटों में बीजेपी को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ें - Vote Counting: जानें-कैसे होती है वोटों की गिनती, आखिर क्या होती है राउंड वाइस काउंटिंग और क्या होता है स्ट्रॉन्ग रूम...

यह भी पढ़ें - नतीजों का इंतजार जल्द होगा खत्म, इन दिग्गजों के चुनाव परिणाम पर टिकी रहेंगी सभी की निगाहें

Advertisement