विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 29, 2023

2 महीने में दूसरी बार ग्वालियर आ रहे अमित शाह, क्या BJP को सता रहा ‘हार’ का डर?

MP Vidhan Sabha Chunav 2023: भाजपा की अंदरूनी कलह से परेशान गृहमंत्री अमित शाह 30 अक्टूबर को एक बार फिर ग्वालियर आ रहे हैं. इस दौरान शाह वोटर्स के बीच नहीं जाएंगे, बल्कि पार्टी के नेताओं के साथ बंद हॉल में वन टू वन करेंगे.

Read Time: 6 min
2 महीने में दूसरी बार ग्वालियर आ रहे अमित शाह, क्या BJP को सता रहा ‘हार’ का डर?

MP Election 2023: ग्वालियर (Gwalior) चम्बल को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) कितनी परेशान और गंभीर है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पार्टी के सबसे ताकतवर नेता और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ग्वालियर में सिर्फ 19 दिन में दो बार आ चुके हैं, जबकि गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) बीते तीन माह से लगातार ग्वालियर आ रहे हैं.

दरअसल, अमित शाह सोमवार, 30 अक्टूबर को एक बार फिर ग्वालियर आ रहे हैं. हालांकि इस बार भी वो वोटर्स के बीच नहीं जाएंगे और सिर्फ पार्टी के नेताओं से मिलकर उनकी नाराजी दूर करेंगे. वहीं संगठन के लोगों को चुनाव कार्य में जुटने के लिए प्रोत्साहित करेंगे. साथ ही पार्टी के असंतुष्ट नेताओं से भी मुलाकात करेंगे. 

कल चार घंटे ग्वालियर में रहेंगे अमित शाह

गृहमंत्री अमित शाह 30 अक्टूबर को ग्वालियर आएंगे. शाह का ये कार्यक्रम आनन-फानन में तैयार हुआ है, क्योंकि पार्टी को फीडबैक मिला है कि उम्मीदवार घोषित हो जाने के बावजूद कार्यकर्ता प्रचार अभियान के लिए घर से नहीं निकल पा रहे हैं. इधर, अंचल से पार्टी के बड़े नेता केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र तोमर (Narendra Singh Tomar) को पार्टी ने दिमनी क्षेत्र से विधानसभा चुनाव क्षेत्र से मैदान में उतारा है और वो वहीं उलझे हैं. वो अन्य जगह ज्यादा समय नहीं दे पा रहे हैं. फिलहाल पूरी कमान केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने ही संभाल रखी है. 

ग्वालियर में चार घंटे रुकेंगे शाह

सूत्रों के मुताबिक, अमित शाह दोपहर डेढ़ बजे विशेष विमान से ग्वालियर पहुंचेंगे. वहां से शाह सड़क मार्ग से सिटी सेंटर स्थित होटल रेडिसन ब्ल्यू जाएंगे जहां ग्वालियर-चम्बल संभाग के पार्टी से जुड़े पदाधिकारी और नेताओं के साथ बैठक करेंगे. इस दौरान शाह कुछ लोगों के साथ वन टू वन भी करेंगे और जीत के लिए मंत्र देंगे. इसके साथ ही अमित शाह कुछ नाराज और ऐसे नेताओं से भी बात कर करेंगे, जिन्हें टिकट नहीं दिया गया है. इस बैठक में केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र तोमर, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा सहित अंचल के सभी घोषित प्रत्याशी भी मौजूद रहेंगे. शाह हर सीट का फीडबैक लेकर ग्वालियर पहुंच रहे हैं. 

ये भी पढ़े: CG Election 2023: कांग्रेस की सरकार बनी तो KG से PG तक मिलेगी मुफ्त शिक्षा... कांकेर में राहुल गांधी ने किए वादे

सर्वे में खराब हालत से परेशान है भाजपा

2018 में भाजपा का प्रदर्शन ग्वालियर चम्बल में काफी खराब रहा था. यहां की 34 विधानसभा सीटों में से भाजपा सिर्फ 7 सीटें जीत सकी थी. कांग्रेस ने 26 सीटों पर जीत हासिल करके न केवल सबको चौंका दिया था, बल्कि प्रदेश की 15 साल पुरानी भाजपा की मजबूत सरकार को भी हटा दिया था. कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बन गयी थी. हालांकि ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा अपने समर्थकों के साथ किए गए विद्रोह के कारण कमलनाथ सरकार महज 15 महीनों में ही गिर गई थी, लेकिन इस बार भी अंचल में भाजपा की हालत अच्छी नहीं है. अभी तक जितने भी आंतरिक और टीवी सर्वे आये हैं उनके मुताबिक ग्वालियर चम्बल में भाजपा बुरी तरह पिछड़ी है, जबकि कांग्रेस निर्णायक बढ़त बनाये हुए है. हालांकि इस तरह के सर्वे आने के बाद भाजपा काफी परेशान है और यहां से चुनाव जीतने के लिए पूरी कोशिश कर रही है.

ये भी पढ़े: MP Election 2023: आपके पसीने की एक बूंद गिरी तो मेरे पसीने की 100 बूंदें गिरेंगी... सिंधिया ने कार्यकर्ताओं में भरा जोश

19 दिन में 2 बार ग्वालियर का दौरा कर चुके पीएम मोदी

वहीं अब तक विभिन्न स्त्रोत से मिल रहे फीडबैक पर बीजेपी लगातार निगाहें रखी हुई और लगातार कोशिश कर रही है कि हालातों को हर हाल में अनुकूल बनाएं. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महज 19 दिन में दो बार ग्वालियर में दौरा कर चुके है. पीएम पहले 2 अक्टूबर को ग्वालियर आये थे और मेला मैदान में करोड़ों की लागत की योजनाओं का शिलान्यास और भूमिपूजन किया था और हितग्राहियों के बहाने बड़ी सभा को संबोधित किया था. इसके बाद 19 अक्टूबर को पीएम मोदी सिंधिया स्कूल के 125वें स्थापना दिवस समारोह में भाग लेने ग्वालियर पहुंचे थे.

ये भी पढ़े: MP की पहली विधानसभा सीट...जहां से 46 सालों से डॉक्टर ही रहे विधायक

शाह बनाएंगे रणनीति

भाजपा सूत्रों का कहना है कि शाह ग्वालियर चम्बल के आठ जिलों के पार्टी प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे. शाह चुनाव को लेकर अब तक की गईं तैयारियों की जानकारी लेकर आगामी रणनीति पर चर्चा करेंगे और उसे अंतिम रूप भी देंगे. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सभी जिलों के जिला अध्यक्ष, महामंत्री, चुनावों के लिए बनाए गए जिला संयोजक, विधानसभा संयोजक, प्रवासी प्रभारियों को बुलाया जा रहा है. अंचल के नाराज नेताओं को मनाने की भी जिम्मेदारी तय की जाएगी, ताकि बगावत कम हो सके.

ये भी पढ़े: MP Election 2023:आज उज्जैन पहुंचेंगे अमित शाह, महाकाल मंदिर में करेंगे दर्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close