MP News: धार्मिक नगरी चित्रकूट की बदलेगी तस्वीर, एक्सपर्ट की मुहर के बाद यहां स्थापित होगा...

Chitrakoot News: धार्मिक नगरी चित्रकूट में यूनेस्को जियो पार्क की स्थापना को लेकर एक अगस्त को बड़ी बैठक आयोजित की जाएगी. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव कार्यशाला के मुख्य अतिथि होंगे. प्राकृतिक विज्ञान यूनेस्को दिल्ली के प्रमुख बेन्नो बोअर समेत ये एक्सपर्ट शामिल होंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
M

Madhya Pradesh Today News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की धार्मिक नगरी चित्रकूट (Chitrakoot) को जियो पार्क (UNESCO Geopark) में शामिल करने की संभावनाओं पर मंथन करने गुरुवार को उद्यमिता परिसर चित्रकूट में एक दिवसीय कार्यशाला होगी. कार्यशाला के मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव होंगे. सीएम डॉ. यादव सुबह 11 बजे चित्रकूट पहुंचेंगे. इस संबंध में जिला प्रशासन और आयोजन समिति की टीम ने तैयारियां पूरी कर ली.


इसको लेकर रिपोर्ट भेजी जा चुकी

पूर्व में चित्रकूट में यूनेस्को जियोपार्क की स्थापना के लिए भूवैज्ञानिकों की टीम ने धर्मनगरी के सांस्कृतिक विरासत स्थलों का दौरा किया था. यहां की पौराणिक सभ्यता का आकलन करने के बाद टीम ने इस क्षेत्र को जियो पार्क बनाने के लिए शासन को रिपोर्ट भेज चुकी थी.

खास बात ये है कि चित्रकूट में भूपर्यटन की अपार संभावनाएं है. ऐसे में चित्रकूट क्षेत्र को ग्लोबल जियो पार्क के रूप में विकसित होने की संभावना जाहिर की गई थी. अब उसी दिशा में यह कार्यशाला आयोजित हो रही है.

ये रहेंगे मौदूज...

चित्रकूट के विवेकानंद सभागार उद्यमिता परिसर में होने वाली कार्यशाला में सीएम डॉ. मोहन यादव के अलावा उत्तर प्रदेश विधान परिसर के सदस्य डॉ. महेंद्र सिंह, मप्र के विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर, विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रतिमा बागरी राज्य मंत्री मप्र सरकार, प्राकृतिक विज्ञान यूनेस्को दिल्ली के प्रमुख बेन्नो बोअर और धर्मेंद्र भाव सिंह लोधी राज्यमंत्री रहेंगे.

ये भी पढ़ें- नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड के साथ MP का हुआ करार, CM मोहन यादव ने कहा इस क्षेत्र में बढ़े दुग्ध उत्पादन

Advertisement

टीम ने जताई थी संभावना

 कानपुर की टीम के साथ भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने विगत दिनों धार्मिक नगरी चित्रकूट का दौरा किया था.  भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के उप महानिदेशक व सेंटर फार इंडियन नॉलेज के सलाहकार डॉ. सतीश त्रिपाठी द्वारा धर्मनगरी की मंदाकिनी नदी में पाए गए जीवाश्म पृथ्वी में पहले जीवन रूप में माना था. 1600 मिलियन वर्ष पुराने कार्बन डाइऑक्साइड  का उपयोग करके पृथ्वी के पर्यावरण को बदल दिया है.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी की जाति पर अनुराग ठाकुर के बयान पर MP कांग्रेस का पलटवार, जीतू पटवारी ने कहा- BJP की सोच...