दिवाली पर मिलावटखोरी ! उज्जैन में नकली मावे से बन रही मिठाइयां, 300 KG जब्त

Diwali 2024 : विभाग ने इस घटना के मद्देनजर आम जनता से अपील की है कि वे मिठाई खरीदते समय उसकी शुद्धता की जांच ज़रूर करें ताकि वे नकली मावे की मिठाई का सेवन करने से बच सकें.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
दिवाली पर मिलावटखोरी ! उज्जैन में नकली मावे से बन रही मिठाइयां, 300 KG जब्त

MP News in Hindi : दीपावली के त्योहार पर मिठाइयों की मांग बढ़ जाती है. इसी के साथ एक और चीज़ में इज़ाफ़ा होने लगता है. वो है नकली मावे का कारोबार.... ! इसी कड़ी में उज्जैन के देवासगेट बस स्टैंड से 300 KG नकली मावा पकड़ा गया है. मिली जानकरी के मुताबिक, ये मावा अहमदाबाद से उज्जैन लाया गया था और इसे अलग-अलग मिठाई दुकानों पर सप्लाई किया जाना था. विभाग ने सजगता बरतते हुए नकली मावे की खेप को पकड़ लिया और इसे तुरंत जब्त कर लिया. अधिकारी BS देवलिया ने बताया कि नियमित चेकिंग के दौरान विद्यापति नगर के रहने वाले प्रवीन जैन को तीन क्विंटल नकली मावे के साथ पकड़ा गया है. दीपावली जैसे त्योहारों के दौरान नकली मावे और घी आदि का कारोबार करने वाले मिलावटखोर मुनाफा कमाने के चक्कर में  आम जनता की जान से खिलवाड़ करने में भी नहीं चूकते. ऐसे समय में बाजार में मिलावटी मावा और घी आदि की सप्लाई तेजी से बढ़ जाती है जो स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा है.

नकली मावे की सप्लाई कहां से ?

BS देवलिया ने जानकारी दी कि अब इस बात की जांच की जा रही है कि यह नकली मावा अहमदाबाद से किस स्रोत से मंगवाया गया और यहां किन दुकानों पर इसकी सप्लाई की जानी थी. विभाग के अधिकारी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इस मावे का इस्तेमाल किन-किन दुकानों और मिठाई विक्रेता कर रहे थे. विभाग ने इस घटना के मद्देनजर आम जनता से अपील की है कि वे मिठाई खरीदते समय उसकी शुद्धता की जांच ज़रूर करें ताकि वे नकली मावे की मिठाई का सेवन करने से बच सकें.

Advertisement

नकली मावे से ऐसे बनती है मिठाई

खाद्य विभाग की टीम ने कार्रवाई के दौरान मौके पर डेमो किया. अधकारियों ने नकली मावा से मिठाई बनाने की प्रक्रिया भी दर्शाई. टीम ने गैस भट्टी पर कढ़ाई में नकली मावा डालकर मिठाई तैयार की जिससे साफ हुआ कि किस तरह से इस नकली मावे का उपयोग कर मिठाई तैयार की जाती है. इससे विभाग को यह समझने में मदद मिली कि त्योहारों पर किस तरह नकली मावा से मिठाई बनाई और बेची जा रही है.

Advertisement

कैसे बचे ?

जैसा कि हमने आपको बताया, दीपावली और अन्य त्योहारों के मौके पर मिठाइयों की खपत काफी बढ़ जाती है. इसी का लाभ उठाकर नकली मावा के माफिया सक्रिय हो जाते हैं. नकली मावे का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है जिससे पेट और पाचन संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं.

Advertisement

पढ़ने के लिए क्लिक करें : 

धनतेरस से लेकर दिवाली तक... जानिए सभी त्योहारों की लिस्ट और शुभ मुहूर्त