विज्ञापन
Story ProgressBack

MP WEATHER: तापमान में आई गिरावट, हिल स्टेशन पचमढ़ी में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान

MP Weather News: मौसम वैज्ञानिकों के अनुमान के अनुसार बंगाल की खाड़ी से उठे मिधिली तूफान से मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव होने की संभावना है. कुछ स्थानों में हल्की बूंदाबांदी होने के भी आसार है. प्रदेश में अगले तीन या चार दिनों तक बादल भी छाए रहने के आसार है.

Read Time: 3 min
MP WEATHER: तापमान में आई गिरावट, हिल स्टेशन पचमढ़ी में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान

Madhya Pradesh Weather Report: मध्य प्रदेश में ठंड का दायरा बढ़ने लगा है. उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी (Snowfall) और बारिश (Rainfall) की वजह से ठंडी हवाएं (Cold Wave) प्रदेश में प्रवेश कर रही हैं. यही कारण है कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की अधिकांश जिलों में ठंड ने सिहरन पैदा करना शुरू कर दिया है. राजधानी भोपाल (Bhopal) में भी पारा तेजी से गिर रहा है.  

राजधानी का न्यूनतम तापमान अभी तक 12 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं पहुंच पाया है. हालांकि, कोहरा छाने की वजह से कई जिलों में विजिबिलिटी कम हो गई है. प्रदेश के तीन जिलों में रविवार को तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया. इस बीच सिल स्टेशन पचमढ़ी में सबसे कम 10 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया.

अभी और बढ़ेगी सर्दी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुमान के अनुसार बंगाल की खाड़ी से उठे मिधिली तूफान से मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव होने की संभावना है. कुछ स्थानों में हल्की बूंदाबांदी होने के भी आसार है. प्रदेश में अगले तीन या चार दिनों तक बादल भी छाए रहने के आसार है. इसकी वजह से दिन का अधिकतम तापमान कम होता नजर आएगा, लेकिन रात के टेंपरेचर में कोई खास बदलाव नजर नहीं आएंगे. मध्य प्रदेश में 26 नवंबर से हल्की बारिश शुरू हो सकती है. इसके बाद मध्य प्रदेश में तेज ठंड पड़ने लगेगी.

पचमढ़ी में दर्ज किया गया सबसे कम 10 डिग्री सेल्सियस 

प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. ठंड के इस सीजन में प्रदेश के किसी भी जिले का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे नहीं आया है. मध्य प्रदेश के सबसे ठंडा जिले की बात करें तो शिवपुरी में दिन का अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

ऐसा रहा तापमान

आपको बता दें कि शनिवार को प्रदेश के चार जिलों में तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था. हालांकि, रविवार को एक बार फिर से तापमान में इजाफा देखने को मिला. प्रदेश में रविवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान ग्वालियर जिले में 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था. दतिया जिले में 12.2 डिग्री सेल्सियस, छतरपुर जिले के नौगांव में 12 डिग्री सेल्सियस, रीवा में 13.2 डिग्री सेल्सियस, धार में 13.8 डिग्री सेल्सियस, खरगोन में 13.4 डिग्री सेल्सियस, रायसेन में 14 डिग्री सेल्सियस, भोपाल में 15.8 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 17.5 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close