Advertisement

गांव का नाम है 'नई दिल्ली'...बुनियादी सुविधाओं के नाम पर है फिसड्डी

आपको जानकर हैरत होगी कि देश में एक नहीं दो-दो 'नई दिल्ली' है...एक तो देश की राजधानी दिल्ली है जो चमक-दमक और पावर से लबरेज है और दूसरा है मध्यप्रदेश के विदिशा जिले में मौजूद एक छोटा सा गांव. इसका नाम भले ही नई दिल्ली हो लेकिन यहां के लोग विकास के लिए तरस रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins

आपको जानकर हैरत होगी कि देश में एक नहीं दो-दो 'नई दिल्ली' है...एक तो देश की राजधानी दिल्ली है जो चमक-दमक और पावर से लबरेज है और दूसरा है मध्यप्रदेश के विदिशा जिले में मौजूद एक छोटा सा गांव. इसका नाम भले ही नई दिल्ली हो लेकिन यहां के लोग विकास के लिए तरस रहे हैं. यहां की सड़कें ऐसी हैं कि जरा सी बारिश हो तो गांव का संपर्क शहर से कट जाता है. न तो यहां मुख्यमंत्री नल-जल योजना पहुंची है और न ही बिजली के आने-जाने की कोई नियत समय है. 

बारिश में एंबुलेंस भी नहीं पहुंची पाती

गांव की सड़कों की ऐसी है हालत, एंबुलेंस को आने के लिए रास्ता ही नहीं मिलता

नई दिल्ली नाम का ये गांव गंजबासोदा तहसील की ग्राम पंचायत हरदुखेड़ी में है. करीब ढाई हजार की आबादी यहां सालों से रह रही है लेकिन सालों से उनके गांव में विकास की रोशनी नहीं पहुंची है. गांववालों का कहना है कि सरकारें आती-जाती हैं लेकिन उनके गांव की स्थिति कभी नहीं सुधरती. जब भी तेज बारिश होती है उनका संपर्क शहर से पूरी तरह से कट जाता है सड़कें दलदल में तब्दील हो जाती है. बारिश के समय अगर कोई मरीज बीमार हो जाए तो गांव तक एंबुलेंस ही नही पहुंच पाती गर्भवती महिलाओं का प्रसव भी घरों में ही कराना होता है जिससे महिलाओं की जान का खतरा भी रहता है. 

Advertisement

रात भर बिजली रहती है गुल 

नई दिल्ली के रहवासियों के मुताबिक यहां बिजली कटौती का कोई नियत समय नहीं है. बिजली जाने का समय तो रहता है पर बिजली आने का कोई समय नहीं रहता. रात-रात भर बिजली नहीं रहने से गांव की महिला , बच्चों ,बुजुर्गों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  

Advertisement

मुख्यमंत्री नल जल योजना भी नहीं पहुंची गांव में 

पानी की टंकी का निर्माण तो शुरू हो गया लेकिन पूरा कब होगा ये कोई नहीं बताता

हर घर जल पहुंचाने वाली मुख्यमंत्री नल जल योजना भी इस गांव तक नहीं पहुंच पाई है. पंचायत द्वारा सालों से एक पानी की टंकी का निर्माण कराया जा रहा है लेकिन अब भी वो अधूरा है. ऐसे में गांव के लोगों का सहारा यहां मौजूद एकमात्र हैंडपंप है. इसी पर पूरा गांव निर्भर है. कभी-कभी उस हैंडपंप में भी खराबी आ जाती है तो गांव वाले बूंद-बूंद के लिए तरस जाते हैं. 

Advertisement

सरपंच का दावा- सिस्टम साथ नहीं दे रहा

गांव के सरपंचअशोक कुशवाह बड़े दुख के साथ कहते हैं कि उनका सपना है कि जैसा गांव का नाम है वैसा विकास भी यहां हो. उन्होंने अपनी ओर से प्रशासन को बजट भी बताया लेकिन यहां के विकास के लिए राशि आवंटित नहीं हुई. गांव में बिजली,सड़क और पाने के पानी का इंतजाम करने की आवश्यकता है. 

पंचायत CEO ने कहा- कारणों की जांच होगी

जिले भर में करीब 1500 गांव हैं. यह गंजबासोदा तहसील का मामला है. इस गांव में सरकारी योजनाओं का लाभ क्यों नहीं मिल पाया इसकी मुझे जानकारी नहीं है. आपने हालात बताए हैं तो मैं इसकी जांच कराऊंगा.  

योगेश भरसट

विदिशा जिला पंचायत सीईओ

जाहिर है गांव में समस्याओं का अंत नहीं है लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों के पास कोई माकूल जवाब नहीं है. ये हालत तब है जबकि गांव की पंचायत लगातार अधिकारियों को हालात की जानकारी दिए जाने का दावा करती है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: