विज्ञापन
Story ProgressBack

सिंगरौली ज़िले की हवाओं में घुला ज़हर...शहर के बीचों-बीच खड़ा हुआ कूड़े का पहाड़, जिम्मेदार कौन? 

इसी कड़ी में शहर से 1 किलोमीटर दूरी पर ही खुले मैदान में कचरे का पहाड़ खड़ा हो गया. इससे आस-पास के लोगों कोई भी बदबूदार हवा की वजह से सांस लेने में दिक्क्त हो रही हैं. बलियरी के कचरा डंपिंग इलाके में पशुओं का जमावड़ा हर समय बना रहता है. कचरा गाड़ी पहुंचते ही जानवर डंप किए गए कचरे में अपने भोजन की तलाश में जुट जाते हैं और कचरा तथा पालीथिन खाकर अपना पेट भरते हैं.

Read Time: 3 min
सिंगरौली ज़िले की हवाओं में घुला ज़हर...शहर के बीचों-बीच खड़ा हुआ कूड़े का पहाड़, जिम्मेदार कौन? 
सिंगरौली ज़िले की हवाओं में घुला ज़हर, शहर के बीचों-बीच खड़ा हुआ कूड़े का पहाड़, जिम्मेदार कौन? 

Madhya Pradesh News in Hindi: NGT के सख्त निर्देशों के बावजूद सिंगरौली (Singrauli) जिले में मेडिकल वेस्ट (Medical Waste) के डिस्पोसल के लिए पक्के इंतज़ाम नहीं है. जिला अस्पताल और प्राइवेट हॉस्पिटल भी मनमाने तरीके से खुले में कचरे को फेंक रहे हैं, जिससे लगातार बीमारियां फ़ैल रही हैं. साथ ही नगर निगम की तरफ से भी शहर के कचरे को खुले मैदानों में फेंका जा रहा है. सिंगरौली नगर निगम की इस लापरवाही के चलते शहर के लाखों लोग परेशान हो रहें हैं. ऐसे में लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. 

कचरे के कहर से लोग हुए परेशान

साल 2019-2020 में नगर निगम ने बलियरी इलाके में एक प्लांट लगाया था. इस प्लांट की मदद से शहर के कचरे को रिसाइक्लिंग कर खाद बनाना था. इसकी जिम्मेदारी नगर निगम ने Citadel ISWM Project Singrauli Pvt Ltd को दे दी थी. लेकिन इन्हीं सब के बीच ठेकेदार मनमाने तरीके से शहर में ही कचरे को फेंकने लगे. इसी कड़ी में शहर से 1 किलोमीटर दूरी पर ही खुले मैदान में कचरे का पहाड़ खड़ा हो गया हैं. इसके साथ ही अस्पतालों से निकलने वाला मेडिकल बेस्ट भी कचरे के साथ खुले मैदान में फेंका जाने लगा हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़े: VIDEO: विराट-रोहित का थामा हाथ, ड्रेसिंग रूम में PM मोदी ने कुछ यूं बढ़ाया खिलाड़ियों का हौसला

इससे न केवल बीमारियां फैलती है बल्कि पानी, धरती, हवा समेत तमाम तरह के प्रदूषण होते हैं. इससे आस-पास के लोगों को भी बदबूदार हवा की वजह से सांस लेने में दिक्क्त हो रही हैं. बलियरी के कचरा डंपिंग इलाके में पशुओं का जमावड़ा हर समय बना रहता है. कचरा गाड़ी पहुंचते ही जानवर डंप किए गए कचरे में अपने भोजन की तलाश में जुट जाते हैं और कचरा तथा पालीथिन खाकर अपना पेट भरते हैं, जिसकी वजह से पशुओं में बीमारी होने का भय बना रहता है. स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन व नगर निगम में कई बार इसकी शिकायत दर्ज करा चुकें है, लेकिन इस मामले को लेकर न तो जिला प्रशासन गंभीर है और न ही नगर निगम.

ये भी पढ़े: ग्वालियर में पेट्रोल पंप से सरेआम अगवा हुई छात्रा गुना के लॉज में मिली

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close