विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Exit Polls: News 24-Today's Chanakya का अनुमान, मध्य प्रदेश में भारी बहुमत से आएगी BJP

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के भी एग्जिट पोल सामने आ चुके हैं. News 24-Today's Chanakya के अनुमान के मुताबिक, यहां BJP को भारी बहुमत से जीत हासिल होते दिख रही है.

Read Time: 3 min
MP Exit Polls: News 24-Today's Chanakya का अनुमान, मध्य प्रदेश में भारी बहुमत से आएगी BJP
क्या बीजेपी भारी बहुमत से मध्य प्रदेश में वापसी करेगी

Madhya Pradesh Exit Polls : 17 नवंबर को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद 30 नवंबर को एक्जिट पोल सामने आ गए हैं. अलग-अलग एजेंसियों ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 (MP Election 2023) के लिए अपने-अपने अनुमान सार्वजनिक कर दिए हैं. मध्य प्रदेश में News 24-Today's Chanakya के अनुमान के मुताबिक, यहां BJP को भारी बहुमत से जीत हासिल होते दिख रही है. News 24-Today's Chanakya के एक्जिट पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी को 151 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है, जबकि Congress को 74 सीटों पर ही जीत मिल सकती है. इन दो पार्टियों के अलावा मध्य प्रदेश में BSP को एक भी सीट मिलते नहीं दिख रहा है. जबकि अन्य को 5 सीटें मिल सकती है.

दरअसल, 17 नवंबर, 2023 को मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों पर एक चरण में वोटिंग हुई थी. मतों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. 

फिलहाल मध्य प्रदेश में बीजेपी (BJP) की सरकार है. वहीं प्रदेश की कमान दिग्गज नेता और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) के हाथों में हैं. हालांकि एक बार फिर बीजेपी सत्ता में वापस आने की दावा कर रही है. वहीं दूसरी ओर राज्य की  प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस (Congress) एन्टी-इन्कम्बैन्सी (सत्तापक्ष के खिलाफ लहर) के सहारे सत्ता पलटने की दावा कर रही है. दरअसल, मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस विधानसभा चुनाव में पार्टी को पूर्ण बहुमत हासिल कर सत्ता में आने की दावा कर रहे हैं. 

महज 15 महीने के लिए सरकार में आए कमलनाथ

गौरतलब है कि 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को हराकर प्रदेश में सरकार बनाई थी,  जिसके मुखिया कमलनाथ थे. हालांकि 15 साल बाद सत्ता पर काबिज होने वाली कांग्रेस की कमलनाथ सरकार महज 15 महीने में ही गिर गई. ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके साथ 22 कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफे के बाद अल्पमत में आई सरकार के मुखिया कमलनाथ ने 20 मार्च, 2020 को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद एक बार फिर कुर्सी पर बीजेपी और शिवराज सिंह चौहान की वापसी हो गई. 

ये भी पढ़े: वह नेता जो पार्टी के हारने के बाद भी बना मुख्यमंत्री, जानिए कौन हैं शिवराज सिंह चौहान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close