MP के संस्कृति और पर्यटन मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, देशभर में मनाया जाएगा तानसेन 'शताब्दी संगीत समारोह'

Sangeet Samrat Tansen: मंत्री लोधी ने कहा कि संगीत सम्राट तानसेन के नाम पर शास्त्रीय संगीत का सौ वर्षों से निरंतर आयोजित होने वाला देश का एकमात्र कार्यक्रम 'तानसेन समारोह' है. इसका आयोजन तानसेन के ग्वालियर स्थित समाधि स्थल पर किया जाता है. ग्वालियर की सुदीर्घ संगीत परंपरा को देखते हुए यूनेस्को ने इसे 'सिटी ऑफ म्यूजिक' घोषित किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Gwalior News: संगीतज्ञ सम्राट तानसेन (Musician Samrat Tansen) की याद में ग्वालियर में 'तानसेन संगीत समारोह' आयोजित किया जाता है. इस आयोजन को सौ साल हो रहे हैं. राज्य के संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र लोधी ने केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) से मुलाकात कर शताब्दी समारोह को देशव्यापी मनाने का आग्रह किया है.  

आधिकारिक जानकारी के अनुसार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) लोधी ने नई दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात की. उन्होंने केंद्रीय मंत्री को मध्य प्रदेश में संस्कृति एवं पर्यटन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री से संगीत सम्राट तानसेन का शताब्दी समारोह देशभर में मनाने का आग्रह किया.

यूनेस्को ने ग्वालियर को घोषित किया  'सिटी ऑफ म्यूजिक'

मंत्री लोधी ने कहा कि संगीत सम्राट तानसेन के नाम पर शास्त्रीय संगीत का सौ वर्षों से निरंतर आयोजित होने वाला देश का एकमात्र कार्यक्रम 'तानसेन समारोह' है. इसका आयोजन तानसेन के ग्वालियर स्थित समाधि स्थल पर किया जाता है. ग्वालियर की सुदीर्घ संगीत परंपरा को देखते हुए यूनेस्को ने इसे 'सिटी ऑफ म्यूजिक' घोषित किया है.

Advertisement

तानसेन सिर्फ मध्य प्रदेश ही नहीं, बल्कि, संपूर्ण राष्ट्र के हैं धरोहर

उन्होंने कहा कि तानसेन सिर्फ मध्य प्रदेश ही नहीं, बल्कि, संपूर्ण राष्ट्र के हैं और उनकी ख्याति विश्व में है. शास्त्रीय संगीत की ध्रुपद शैली भी संपूर्ण विश्व में व्याप्त है. इस दृष्टि से तानसेन शताब्दी समारोह को न सिर्फ मध्य प्रदेश, बल्कि पूरा राष्ट्र मनाए. भारत सरकार की संगीत नाटक अकादमी के माध्यम से पूर्वरंग श्रृंखला के अंतर्गत 'तानसेन समारोह' का आयोजन देश के हर राज्य में किया जाए, जिसमें मध्य प्रदेश शासन, संस्कृति विभाग सह आयोजक के रूप में सम्मिलित हो सकेगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP News: कांग्रेस के इस विधायक को बीजेपी ने पहले पार्टी में किया शामिल, अब मंत्री बनाकर दी ये बड़ी जिम्मेदारी

उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के अंतर्गत उत्कृष्ट शास्त्रीय संगीत केंद्रित प्रस्तुतियां संयोजित किए जाने का अनुरोध है, जिससे मध्य प्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्यों में भी तानसेनकी ख्याति को विस्तारित किया जा सकेगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें- चार नक्सली चढ़ें सुरक्षाबलों के हत्थे, टेकलगुड़ा में IED ब्लास्ट कर कोबरा के 2 जवानों को किया था शहीद

Topics mentioned in this article