MP News: अतिथि शिक्षकों को स्कूल शिक्षा मंत्री ने ठुकराया, अब कांग्रेस के इस कदम से बढ़ सकती है BJP की परेशानी

MP Congress: मध्य प्रदेश में अतिथि शिक्षकों के खिलाफ स्कूल शिक्षा मंत्री के बयान पर राजनीति गरमा गई है. शिक्षा मंत्री के बयान को शिक्षकों का अपमान करार देते हुए शिक्षकों के सम्मान में आंदोलन शुरू करने का ऐलान कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh Education: मध्य प्रदेश के लगभग 68 हजार अतिथि शिक्षक नियमितीकरण के लिए संघर्ष कर रहे हैं. हालांकि, सरकार उनको भाव देने के मूड में नजर नहीं आ रही है. खुद स्कूल शिक्षा मंत्री इन शिक्षकों को नियमित करने से पल्ला झाड़ चुके हैं. अभी हाल ही में जब उनसे अतिथि शिक्षक नियमितीकरण पूछा गया था, तो उन्होंने साफ कह दिया था कि आप अतिथि शिक्षक हैं, इसको समझिए. क्या कोई मेहमान घर पर कब्जा कर सकता है?

इसका मतलब था कि जब आपको अतिथि के रूप में नियुक्ति दी गई है, तो नियमितीकरण की बात क्यों कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने बजट का हवाला देते हुए भी इसे असंभव करार दिया था. लेकिन, अब इस मुद्दे को कांग्रेस ने लपक लिया है. कांग्रेस ने न सिर्फ अतिथि शिक्षकों के संघर्ष में साथ देने की बात कही है, बल्कि सद्बुद्धि आंदोलन चलाने का भी ऐलान कर दिया है.

Advertisement

अतिथि शिक्षकों के खिलाफ बयान देकर घिरे शिक्षा मंत्री

पीसीसी चीफ जीतू पटवारी इस मामले पर सख्त रुख अपनाते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री प्रताप सिंह के इस्तीफे की मांग की है. उन्होंने कहा है कि शिक्षकों का जो अपमान शिक्षा मंत्री ने किया है, इसके बाद सीएम को तुरंत उनका इस्तीफा लेना चाहिए था. उन्होंने आगे कहा कि 20 साल के अपने पाप का घड़ा आप शिक्षकों पर फोड़ रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस मामले में लपेट लिया है. पटवारी ने कहा कि सिंधिया ने कहा था कि अतिथि शिक्षकों के साथ न्याय नहीं हुआ, तो सड़कों पर आ जाऊंगा. वहीं, शिक्षा को लेकर सरकार के रवैये की भी उन्होंने आलोचना की. पटवारी ने कहा कि बजट बढ़ा और एडमिशन कम हो गए, यह कैसा प्रोत्साहन है. यह कैसा स्कूल चलो अभियान है.

Advertisement

पटवारी ने गरमादिया मुद्दा

पटवारी ने मध्य प्रदेश में शिक्षा और शिक्षकों की बदहाली को बयान करते हुए कहा कि शिक्षक भविष्य की नींव रखने का काम करते हैं, लेकिन प्रदेश में दो हजार स्कूलों में बच्चों के बैठने के लिए क्लासरूम नहीं है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 25 हजार शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं और सरकार शिक्षकों को अपमानित कर रही है.उन्होंने कहा कि हमने अतिथि शिक्षकों के नियमतिकरण के प्रयास अपनी सरकार में शुरू कर दिए थे, हमने कभी भी उनका अपमान नहीं किया. पटवारी ने आगे कहा कि शिक्षकों से आग्रह करूंगा कि आप लोग ही बीजेपी की सरकार बनाते हो. इसके बाद भी कांग्रेस आपके साथ है. आप ही विपक्ष की ताकत हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें- जज़्बे को सलाम: दोनों आंखों में रोशनी नहीं है, फिर भी तीन कक्षाओं के बच्चों को ये शिक्षक दिखा रहे हैं जिंदगी की राह

सद्बुद्धि आंदोलन चलाने का ऐलान

मध्य प्रदेश में कथित रूप से अतिथि शिक्षकों के साथ हुए अपमान के बाद पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने सद्बुद्धि आंदोलन चलाने का ऐलान किया है. इसके लिए बाकायदा कांग्रेस प्रमुख ने यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई को इसकी जानकारी सौंपी दी है. इसके तहत पूरे प्रदेश में अतिथि शिक्षकों का चरण पूजन कर कांग्रेस पार्टी सम्मान करेगी. 

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उज्जैन-इंदौर सिक्स लेन का किया भूमि पूजन, 1600 करोड़ के इस प्रोजेक्ट से सफर होगा आसान

Topics mentioned in this article