Lokpath App: अब क्लिक में कर सकेंगे गड्ढा युक्त सड़कों की शिकायत, सीएम मोहन यादव ने लांच किया 'लोक पथ एप'

PWD Department's Lokpath App launched: सीएम मोहन यादव द्वारा लांच किए गए लोकपथ एप के माध्यम से कोई भी नागरिक टूटी सड़कों की फोटो खींच कर सीधे लोक निर्माण विभाग को अपनी शिकायत भेज सकेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
सीएम ने लांच किया महादेव एप

Lokpath Mobile App: सीएम डॉ मोहन यादव और पीडब्ल्यूडी मंत्री राकेश सिंह ने मंगलवार को 'लोक पथ एप' की लांच किया है, जिसके जरिए कोई भी नागरिक गड्ढा युक्त और टूटी सड़कों के बार में शिकायत सीधे लोक निर्माण विभाग को आसानी से भेज सकेंगे. वहीं, शिकायतों की जवाबदेही भी तय होगी.

सीएम मोहन यादव द्वारा लांच किए गए 'लोकपथ एप' के माध्यम से प्रदेश का कोई भी नागरिक टूटी और गड्ढा युक्त सड़कों की फोटो खींच कर एक क्लिक के जरिए अपनी शिकायत सीधे लोक निर्माण विभाग को भेज सकेगा और शिकायतों के निष्पादन का अपडेट भी रख सकेगा.  

लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार किया गया लोकपथ एप 

रिपोर्ट के मुताबिक सीएम मोहन और लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह द्वारा लांच किए लोकपथ एप को लोक निर्माण द्वारा तैयार किया गया है. इस ऐप के जरिए आम लोग सड़कों की दशा-दिशा शिकायत आसानी से ऑनलाइन कर सकेंगे और पीडब्ल्यूडी विभाग जनता से मिली शिकायतों का जल्द निराकरण भी कर सकेगी. 

हम लोक निर्माण से लोक निर्माण कर रहे है्ंः PWD मंत्री

लोक  निर्माण विभाग मंत्री राकेश सिंह ने लोकपथ एप के लांच के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि लोक निर्माण विभाग जनता  प्रति समर्पित है और हम लोक निर्माण से लोक निर्माण कर रहे है. उन्होंने कहा कि अच्छी सड़क हो तो राह आसान हो जाती है, लोकपथ एप से जन भागीदारी बढ़ेगी, इससे सड़कों के रख रखाव में विभाग को मदद मिलेगी. 

एक क्लिक में पीडब्ल्युडी विभाग को भेज सकेंगे शिकायत

गौरतलब है लोकपथ मोबाइल एप की मदद से शिकायतकर्ता प्रदेश में टूटी और गड्ढा युक्त सड़कों की फोटो खींच कर एक क्लिक में अपनी शिकायत लोक निर्माण विभाग को भेज सकता है और अपनी शिकायतों के निराकरण को ऑनलाइन ट्रेस भी कर सकेगा. इस ऐप के जरिए मिलने वाली शिकायतों की जवाबदेही तय होगी.

Advertisement

 जन भागीदारी से बढ़ेगी सड़कों के रख रखाव में सुविधा 

माना जा रहा है कि लोक पथ ऐप के उपयोग से लोक निर्माण विभाग को सड़कों गड्ढों की जल्द मरम्मत सुनिश्चित हो सकेगी. इससे नागरिकों की जन भागीदारी भी बढ़ेगी. यह ऐप सड़क सूचना एवं प्रबंधन प्रणाली के साथ सुरक्षा और यातायात की सुगमता के लिए एक क्रांतिकारी कदम साबित हो सकता है.

ऐसे करें ख़राब सड़कों की रिपोर्ट 

1. PWD की वेबसाइट www.mppwd.gov.in के पोर्टल से ऐप डाउनलोड करें.

2.साइन अप कर ऐप में लॉगिन करें.

3. गड्ढा युक्त सड़कों की फोटो खीचने के लिए एप में  ‘फोटो खींचें' विकल्प का चयन करें.

4.खींची गई फोटो को GPS लोकेशन के साथ अपलोड करें. यह एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को भेजी जाएगी.

5. 7 दिन की समय सीमा में पॉट होल / पेच का सुधार किया जाएगा. निराकरण का अपडेट सीधे मोबाइल जाएगी

Advertisement

5. PWD एफ के जरिए निराकरण का अपडेट शिकायतकर्ता को मुहैया कराएगी.

6.मरम्मत के बाद दोबारा अपलोड की जाएगी सड़क की फोटो, मरम्मत के बाद की स्थिति देख सकेंगे शिकायतकर्ता

ये भी पढ़ें-NDTV Impact: पीएम उज्ज्वला योजना में बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा, NDTV टीम को देख एजेंसी संचालक के बदले सुर