विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में Lok Sabha Chunav से पहले कम मतदान वाले क्षेत्रों में चलाए जाएंगे विशेष मतदाता जागरुकता वाहन

Voter Awareness Vehicle in MP: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मतदाता जागरूकता वाहन चलाए जाएंगे. 20 मार्च से प्रदेश के सभी जरूरी विधानसभा क्षेत्रों में इस वाहन को चलाया जाएगा.

Read Time: 3 min
MP में Lok Sabha Chunav से पहले कम मतदान वाले क्षेत्रों में चलाए जाएंगे विशेष मतदाता जागरुकता वाहन
मुख्य निवार्चन अधिकारी अनुपम राजन ने दी जरूरी जानकारी

MP Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान का प्रतिशत बेहतर हो, इसके लिए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 75 प्रतिशत से कम मतदान वाले विधानसभा क्षेत्रों (Vidhan Sabha Areas) में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय (Chief Electoral Officer Office) विशेष मतदाता जागरुकता (Electoral Awareness) प्रचार वाहन चलाएगा. मतदाता जागरुकता वाहन के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जाएगा. मध्य प्रदेश के मुख्य निवार्चन अधिकारी अनुपम राजन ने इसकी जानकारी दी.

लोकसभा चुनाव से जुड़े आंकड़े

मध्य प्रदेश के मुख्य निवार्चन अधिकारी अनुपम राजन ने जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा चुनाव 2023 में प्रदेश के 26 जिलों के 75 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत 75 फीसदी से कम था. इन विधानसभा क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये विशेष प्रयास किए जा रहे हैं. प्रदेश में इस समय मतदाताओं की कुल संख्या 5 करोड़ 64 लाख 76 हजार 110 है. 29 संसदीय क्षेत्रों में से मंडला में सबसे अधिक 2614 और छिंदवाड़ा में सबसे कम 1934 मतदान केंद्र हैं. लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश में कुल 64,523 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जबकि 1500 से अधिक मतदाताओं वाले केंद्रों में सहायक मतदान केंद्र भी बनाए जा रहे हैं.

एक महीने तक चलाए जाएंगे विशेष वाहन

चिन्हित 75 विधानसभा क्षेत्रों में एक महीने तक जागरुकता प्रचार वाहन के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा. लघु फिल्म, स्लोगन और पोस्टर के माध्यम से मतदाताओं को मतदान का महत्व और लोकतंत्र में उनके एक वोट की क्या कीमत है, इसके बारे में जागरूक किया जाएगा. मतदाता जागरुकता प्रचार वाहन का शुभारंभ 20 मार्च को होगा.

ये भी पढ़ें:- Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर जीत का दावा कर रही है BJP, पर ये 9 सीटें आसान नहीं!

इन जिलों में चलाया जाएगा चुनाव जागरुकता वाहन

प्रदेश के मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, गुना, सागर, छतरपुर, दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, कटनी, जबलपुर, भोपाल, देवास, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, उज्जैन और रतलाम जिले की विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता प्रचार वाहन चलाये जायेंगे.

ये भी पढ़ें:- Balrampur: पढ़ाई करने की जगह स्कूल के लिए लकड़ी ढो रहे बच्चे, साइकिल पर लकड़ी लाने का वीडियो वायरल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close