Lok Sabha Election 2024: स्वच्छता में अव्वल रहने वाला इंदौर, मतदान में रहा फिसड्डी...जानिए इसकी वजह

Indore Loksabha Seat: बताया जा रहा है चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी का यहां ना होना इसकी सबसे बड़ी वजह बनी. आपको बता कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने यहां कांग्रेस से नामांकन किया था जिसे बाद में उन्होंने वापस ले लिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
MP News: चौथे चरण की वोटिंग में इंदौर सबसे पीछे रहा

Lok Sabha Election 4 Polling: हमेशा चर्चा में बने रहने वाला इंदौर (Indore) आज एक बार फिर चर्चा में है. हालांकि चर्चा का कारण इंदौरवासियों के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता. देश में आज चौथे चरण का मतदान (Lok Sabha Election 4 Voting) सम्पन्न हो गया. मध्य प्रदेश में चौथे चरण के चुनाव से पहले ही इंदौर लोकसभा (Indore Loksabha Seat) काफी चर्चा में बनी हुई थी. लेकिन ये सीट वोटिंग के मामले में फिसड्डी साबित हुई.

इंदौर में चौथे चरण में हुई सबसे कम वोटिंग

यहां इस चरण में सबसे कम वोटिंग हुई. यहां शाम 6 बजे तक 60.53 प्रतिशत वोटिंग हुई जो चौथे चरण की आठ सीटों में सबसे कम है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में चौथे चरण (Fourth Phase Voting) की वोटिंग के साथ ही सभी 29 लोकसभा सीटों (Lok Sabha Seat) पर मतदान समाप्त हो गया. यहां शाम 6 बजे तक 71.72 % वोटिंग हुई जो कि पिछली बार यानी साल 2019 में हुई 75.7% वोटिंग से कम थी.

Advertisement

अक्षय कांति बम ने लिया था नामांकन वापस

कांग्रेस के प्रत्याशी अक्षय कांति बम के नामांकन वापस लेने के कारण चर्चा में आई इदौर सीट पर इस बार शाम 6 बजे तक 60.53 प्रतिशत वोटिंग हुई जो कि चौथे चरण में आठ लोकसभा सीटों में हुई वोटिंग में सबसे कम है. इंदौर में पिछली बार 69.31 फीसदी वोटिंग हुई थी.

Advertisement

कांग्रेस प्रत्याशी का ना होना बड़ी वजह

बताया जा रहा है चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी का यहां ना होना इसकी सबसे बड़ी वजह बनी. आपको बता कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने यहां कांग्रेस से नामांकन किया था जिसे बाद में उन्होंने वापस ले लिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे. इसके बाद यहां कांग्रेस के वैकल्पिक उम्मीदवार मोती सिंह पटेल का नामांकन भी रद्द हो गया था. जिसके खिलाफ वो कोर्ट भी गए थे तब कोर्ट ने चुनाव में कम समय का हवाला देते हुए उन्हें चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी थी. जिससे बीजेपी के शंकर लालवानी के रास्ते पूरी तरह से खुल गए थे.

Advertisement

मौसम भी रहा बड़ा कारण

कम वोटिंग की दूसरी बड़ी वजह मौसम को भी माना जा रहा है. इंदौर में सुबह मौसम सुहाना था लेकिन दिन चढ़ते ही धूप की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. धूप के कारण लोगों की संख्या सुबह कम हुई हालांकि शाम को बारिश और ओले भी पड़े थे.

Topics mentioned in this article