विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajgarh में 400 प्रत्याशियों को उतारने की तैयारी में Digvijay Singh, मतपत्र से चुनाव कराने को लेकर कही यह बात

Digvijay Singh on Election by Ballot Paper: कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए रविवार को कहा कि वे राजगढ़ से 400 उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर रहे हैं.

Read Time: 3 min
Rajgarh में 400 प्रत्याशियों को उतारने की तैयारी में Digvijay Singh, मतपत्र से चुनाव कराने को लेकर कही यह बात
फाइल फोटो

Election by Ballot Paper: मध्य प्रदेश की राजगढ़ लोकसभा सीट (Rajgarh Lok Sabha Seat) से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) ने रविवार को कहा कि वह 400 लोगों से नामांकन दाखिल कराने का प्रयास कर रहे हैं ताकि चुनाव मतपत्र (Ballot Paper) से हो. सिंह ने यह बात सुसनेर के कचनारिया गांव में एक नुक्कड़ सभा के दौरान लोगों से यह पूछने के बाद कही कि वे क्या चाहते हैं, चुनाव ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) से या मतपत्र से हो. मतपत्र से चुनाव के नारे लगा रही भीड़ से सिंह ने कहा, 'इसके (मतपत्र से चुनाव) लिए एक ही रास्ता है. अगर 400 उम्मीदवार नामांकन पत्र भरें. मैं इसके लिए तैयारी कर रहा हूं. सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 25,000 रुपये की जमानत राशि जमा करनी होगी, जबकि आरक्षित श्रेणियों के लोगों को 12,500 रुपये जमा करने होंगे.' सिंह ने कहा कि इस तरह, राजगढ़ में मतपत्र के माध्यम से चुनाव होंगे, देखते हैं क्या होता है.

वायदा निभाओ यात्रा की हुई शुरुआत

आपको बता दें कि प्रत्येक ईवीएम में प्रति निर्वाचन क्षेत्र नोटा सहित अधिकतम 384 उम्मीदवार हो सकते हैं. एक बैलेट यूनिट में नोटा सहित कुल 16 उम्मीदवार आ सकते हैं और 24 ऐसी इकाइयों को एक साथ नियंत्रण इकाई से जोड़ा जा सकता है. दिग्विजय सिंह अपनी आठ दिवसीय 'वायदा निभाओ यात्रा' पदयात्रा के पहले दिन बोल रहे थे. सिंह ने चुनावों के लिए ईवीएम के इस्तेमाल का विरोध किया है और भारतीय जनता पार्टी की जीत के लिए इसकी उपस्थिति को जिम्मेदार ठहराया है.

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने बघेल के खिलाफ एक्शन की मांग की

वहीं पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में, दुर्ग के एक भाजपा नेता ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर ईवीएम को बाधित करने के कदम के बारे में बोलने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. बघेल राजनांदगांव से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. पत्र में, भाजपा नेता ने बघेल पर पार्टी कार्यकर्ताओं से यह कहने का आरोप लगाया कि 'यदि 384 से अधिक उम्मीदवार एक सीट से चुनाव लड़ते हैं तो निर्वाचन आयोग मतपत्र के माध्यम से चुनाव कराने के लिए मजबूर होगा.''

यह भी पढ़ें - "गाड़ी प्लेटफॉर्म पर है चढ़ जाओ...", कैबिनेट मंत्री की कांग्रेसियों को नसीहत, कहा-हमारे संपर्क में कांग्रेस के 4-5 विधायक

यह भी पढ़ें - Damoh Lok Sabha Seat: पिछले 35 वर्षों से BJP का दबदबा, इस बार आमने-सामने हैं कांग्रेस के दो पूर्व विधायक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close