विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections: MP में आचार संहिता लगते ही एक्शन में दिखा प्रशासन, हटाए गए होर्डिंग-पोस्टर

MP Lok Sabha Election 2024 Preparations: लोक सभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान होते ही मध्यप्रदेश प्रशासन एक्शन मोड पर आ गया. कई जिलों में धारा 144 लागू कर दिया गया और कई जगहों पर नेताओं के बैनर और पोस्टर हटाए गए.

Read Time: 4 min
Lok Sabha Elections: MP में आचार संहिता लगते ही एक्शन में दिखा प्रशासन, हटाए गए होर्डिंग-पोस्टर
नेताओं के बैनर-पोस्टर हटाए जा रहे है

Lok Sabha Elections 2024 Dates: चुनाव आयोग (Election Commission) ने एक प्रेस कॉफ्रेंस (Press Conference) के माध्यम से लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए सभी जरूरी जानकारियों और तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajeev Kumar) ने बताया कि देश भर में 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के साथ लोक सभा चुनाव शुरू होंगे. चुनाव को कुल सात चरणों में सम्पन्न किया जाएगा. तारीख सामने आते ही आचार संहिता (Achar Sanhita) भी लागू हो गई है. जिसके बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के तमाम जिलों में प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है. शनिवार शाम को प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर और एसपी ने चुनावी तैयारियों को लेकर जानकारी दी. इसके साथ ही जिला प्रशासन एक्शन में भी दिखा. आचार संहित लगते ही तमाम जिलों में लगे राजनीतिक दलों के पोस्टर-बैनर हटाए गए हैं.

इस दौरान इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, छतरपुर, बड़वानी, नर्मदापुरम और कटनी समेत कई जिलों में होर्डिंग-पोस्टर हटाने को लेकर प्रशासन के एक्शन की खबर आई.

सड़कों पर उतरी पुलिस

लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा और आचार संहिता लगते ही पुलिस पूरी तरह से चुनावी मोड में आ गई. ग्वालियर में पुलिस ने शहर के संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च शुरू कर दिया. चुनाव के दौरान माहौल बिगाड़ने वाले गुंडों तक को चिह्नित कर लिया गया है. ग्वालियर के करीब 200 गुंडे ऐसे हैं, जिन पर जिला बदर, रासुका और अन्य प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाएगी.

होर्डिंग पोस्टर उतारना शुरू

उज्जैन जिले में चुनाव आयोग के लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा करते ही आचार संहिता लागू हो गई. संहिता का पालन करने के लिए सबसे पहले नगर निगम और प्रशासन ने शहर में लगे राजनीतिक होर्डिंग और पोस्टर हटाना शुरू कर दिए.

आदर्श आचार संहिता हुई लागू

छतरपुर जिले में लोकसभा चुनाव तारीख की घोषणा होते ही आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई. नगरपालिका प्रसाशन ने सड़कों और सार्वजनिक स्थानों से पोस्टर, बैनर, फ्लेक्स और योजनाओं के प्रचार-प्रसार की सामग्री हटाने का काम शुरू कर दिया. इसके साथ ही सभी शस्त्र लाइसेंस निलंबित कर दिए गए और उन्हें थाने में जमा करने के लिए कहा गया.

कलेक्टर-एसपी ने किया शहर में फ्लैग मार्च

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता प्रभावशील होते ही बड़वानी जिले के कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग और पुलिस अधीक्षक पुनीत गेहलोद ने शहर में पुलिस बल के साथ फ्लैग मार्च निकाला और मुनादी कर आदर्श आचार संहिता एवं धारा 144 के आदेशों का पालन करने की जानकारी दी.

आचार संहिता का होगा सख्ती से पालन

देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही इंदौर जिले में प्रशासन एक्टिव हो गया है. जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में 27 लाख 95 हजार से ज्यादा मतदाता है. इस लिहाज से प्रशासन ने चुनाव को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है. आचार संहिता का भी सख्ती से पालन कराया जाएगा. साथ ही जिले में धरना-प्रदर्शन पर भी पूरी तरह से रोक लगा दी गई है.

जिले में लागू हुई धारा 144

लोकसभा चुनाव की घोषणा होने पर कटनी जिले में आचार संहिता लागू हो गई है. इसके साथ ही धारा 144 लागू कर दी गई. सार्वजनिक और शासकीय स्थल में लगे बैनर पोस्टरों को नगर निगम हटाने की कार्रवाई कर रहा है. शहर में नगर निगम द्वारा संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत मिशन चौक से बरगवां रोड में अभी लगे झंडे, बैनर और पोस्टरों को हटाया गया.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024: CM मोहन और शिवराज सिंह ने जीत का जताया भरोसा, विजयवर्गीय बोले-मोदी 3.0 लोडिंग...

'आदर्श आचार संहिता का पालन शत-प्रतिशत हो'

नर्मदापुरम जिले में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता लागू हो गई. इस दौरान मीडिया से रूबरू होते हुए होशंगाबाद-नरसिंहपुर लोकसभा सीट पर शांति पूर्ण मतदान के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है. नर्मदापुरम की जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिया मीना ने मीडिया से चर्चा करते हुए निर्वाचन की तैयारियों की जानकारी दी. जिले के सेमरी हरचंद और सोहागपुर पिपरिया क्षेत्र में प्रशासन ने राजनीतिक दलों द्वारा लगाए गए पोस्टर और बैनर हटाए.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव के लिए EC ने की खास तैयारियां, वोटिंग के लिए मिलेंगी ये सुविधाएं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close