MP: अतिथि शिक्षकों के लिए आखिरी मौका, शासकीय विद्यालय में रिक्त पदों के लिए आज तक ही कर सकेंगे स्कूल का चयन

MP Guest Teacher: शाला प्रभारी जीएफएमएस पोर्टल पर ज्वाइन किये गए अतिथि शिक्षक का प्रमाणीकरण 14 सितंबर, 2024 तक पूरा करेंगे. इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी और संकुल प्राचार्य हाई-हायर सेकेण्डरी स्कूल को लेटर भेजा गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

MP Guest Teacher: सरकारी स्कूल (Government school) में अतिथि शिक्षक (Guest Teacher) रखने के लिए विकल्प चयन प्रक्रिया (Option selection Process) का आज यानी सोमवार, 9 सितंबर को आख़िरी दिन है.  शाला विकल्प चयन के बाद मेरिट के आधार पर आवेदकों को 10 सितंबर को विद्यालय आवंटित (School Allotted) किए जाएंगे. आवंटित  विद्यालय में उपस्थिति 11 सितंबर से शुरू हो जाएगी. बता दें कि गेस्ट टीचर मैनेजमेंट पोर्टल में स्कूल विकल्प चयन की प्रक्रिया 4 सितंबर, 2024 से शुरू हुआ था.

जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए गए ये निर्देश

शासकीय विद्यालयों में शैक्षणिक व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालन के लिए रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षक व्यवस्था की जा रही है. शैक्षणिक सत्र 2024-25 में रिक्त पदों के विरूद्ध अतिथि शिक्षक व्यवस्था के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने समय सारणी जारी की है.  इस व्यवस्था के संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं. 

14 सितंबर तक पूरा किया जाएगा अतिथि शिक्षक का प्रमाणीकरण

शाला प्रभारी जीएफएमएस पोर्टल पर ज्वाइन किये गए अतिथि शिक्षक का प्रमाणीकरण अनिवार्य रूप से 14 सितंबर, 2024 तक पूरा करेंगे. इस संबंध में जारी परिपत्र में समस्त जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी और संकुल प्राचार्य हाई-हायर सेकेण्डरी स्कूल में भेजा गया है. दिशा-निर्देश की प्रति स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल पर भी प्रदर्शित की गई है.

सीएम ने स्कूल शिक्षा विभाग को दिए थे निर्देश

बता दें कि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) को निर्देश दिए हैं कि शिक्षा की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाएगा. स्कूलों के रिक्त पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया समय पर पूरी कर ली जाए, जहां नियमित शिक्षक नहीं हैं वहां अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जाए, इसके लिए निर्धारित मापदंड और नियमों का ध्यान रखा जाए जिससे बच्चों की शिक्षा सुचारू रूप से जरी रह सके.

Advertisement

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में अतिक्रमण पर एक साथ चला आधा दर्जन बुलडोज़र, हाई कोर्ट के आदेश पर भिलाई प्रशासन की सबसे बड़ी कार्रवाई

Topics mentioned in this article