विज्ञापन

MP Labors Benefits: 'श्रमिक ग्रामीण आवास अनुदान स्कीम्स से आयुष्मान भारत तक, MP के श्रमिकों को मिल रहे कई लाभ'-प्रहलाद पटेल

Labors Special Yojana: एमपी में श्रमिकों को कई सारी सरकारी योजनाओं का लगातार लाभ मिल रहा है. प्रलाद पटेल ने श्रम विभाग की उलब्धियों के बारे में जानकारी दी.

MP Labors Benefits: 'श्रमिक ग्रामीण आवास अनुदान स्कीम्स से आयुष्मान भारत तक, MP के श्रमिकों को मिल रहे कई लाभ'-प्रहलाद पटेल
Prahlad Patel News: श्रम आयोग की उपलब्धियां बताते प्रहलाद पटेल

Latest News: मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) में श्रम, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल (Prahlad Singh Patel) ने श्रम विभाग की उलब्धियों की जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि एमपी श्रम कल्याण मण्डल (Labor Welfare Board) द्वारा प्रदेश में उज्जैन, पीथमपुर, भोपाल, जबलपुर एवं सतना को पांच आदर्श श्रम केन्द्र के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया गया गया है. श्रमोदय आदर्श आईटीआई-मुगालिया छाप में संचालित ट्रेड सिविल इंजीनियरिंग असिस्टेंट, टैकनीशियन मैकाट्रोनिक्स, एडवांस सीएनसी मशीनिंग टेक्नीशियन केवल प्रदेश में श्रमोदय आईटीआई में ही संचालित है, यह विशेष उपलब्धि है.

अंतिम संस्कार सहायता योजना का होगा विस्तार

प्रहलाद पटेल ने कहा कि श्रम मण्डल की "अंतिम संस्कार सहायता योजना" का लाभ केवल श्रमिक को मिलता था, जिसका विस्तार करते हुए पात्र श्रमिक के परिवार में पत्नि, पुत्र-पुत्री एवं माता-पिता को भी योजना में शामिल किया गया है. इसके साथ ही मण्डल की "अनुग्रह सहायता योजना" (अध्यक्ष का विवेकाधीन कोटा) का लाभ पहले केवल श्रमिक को मिलता था, जिसका विस्तार करते हुए पात्र श्रमिक के परिवार में पत्नि, पुत्र-पुत्री एवं माता-पिता को भी उक्त योजना में शामिल किया गया है. 

ये भी पढ़ें :- Self Made Bike: न पेट्रोल-डीजल के पैसे, न ई-बाइक खरीदने के पैसे... बना डाला पुराने बाइक को इलेक्ट्रिक

अभिदाय दरों में वृद्धि

श्रम मंत्री ने बताया कि मण्डल के खास अभिदाय दरों में 11 साल बाद वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है, जिसमें नियोजक का अभिदाय 30 रुपये की जगह 50 रुपये प्रति छः माह एवं नियोजक का न्यनतम् अभिदाय 1500 के स्थान पर 2500 रुपये प्रति छः माह वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है. मण्डल द्वारा वर्तमान में संभागीय श्रमिक खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें इंदौर की प्रतियोगिता 8 अक्टूबर को संपन्न हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें :- BJP Active Membership: आज MP में बीजेपी बनाएगी इतिहास! वीडी शर्मा ने सीएम मोहन को बनाया सक्रिय सदस्य

ग्रामीण आवास अनुदान योजना

श्रम मंत्री ने बताया कि श्रमिक ग्रामीण आवास के लिए अनुदान योजना 2024 में शुरू की गई है. इसके अंतर्गत ऐसे पंजीकृत निर्माण श्रमिक जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) अंतर्गत आवास आवंटित होगा, उन्हें मंडल की ओर से 50,000 रुपये की अनुदान राशि का लाभ प्रदाय किया जावेगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
CM शिंदे के पुत्र के गर्भ गृह में पूजा करने पर कलेक्टर ने लिया कड़ा एक्शन, दर्शन प्रभारी को हटाया 
MP Labors Benefits: 'श्रमिक ग्रामीण आवास अनुदान स्कीम्स से आयुष्मान भारत तक, MP के श्रमिकों को मिल रहे कई लाभ'-प्रहलाद पटेल
Indian People Forum-UAE-IPF-YUVA-Council-Dubai-Visit-Mahanaaryaman Scindia inaugurate-opportunity youth start-up
Next Article
UAE: महाआर्यमन सिंधिया दुबई में IPF युवा काउंसिल का करेंगे उद्घाटन, स्टार्ट अप्स को लेकर है ये प्लान
Close