Kuno National Park: कुनो में फिर आएंगी खुशियां, जल्द गूंजेंगी नन्हे चीता शावकों की किलकारियां

Kuno National Park Cheetah: श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क में एक बार फिर से किलकारियां सुनाई देने वाली है. यहां जल्द नन्हे चीता शावकों की आवाज गूंज सकती हैं. सीएम डॉ. यादव ने फेसबुक पर कुनो मे प्रग्नेंट हुई मादा चीता की तस्वीर शेयर की. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Kuno National Park Pics: कुनो में आने वाले हैं नन्हे चीता शावक

Kuno National Park MP: भारत में विदेशी चीतों का दूसरा घर बना मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के श्योपुर (Sheopur) का कुनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) एक बार फिर से गुलजार होने वाला है. कुनो नेशनल पार्क में एक बार फिर से खुशियां आने वाली है. पार्क में नन्हे चीता शावकों (Cheetah Cubs) की किलकारी कभी भी गूंज सकती है. इस बात की जानकारी खुद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) ने प्रदेश के लोगों को दी. सीएम मोहन यादव ने अपने फेसबुक पेज पर पार्क में गर्भवती हुई एक मादा चीता की फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि कुनो में एक बार फिर से खुशियां आने वाली है.

ये भी पढ़ें :- NDTV World Summit: NDTV वर्ल्ड चैनल की लॉन्चिंग आज, पीएम मोदी के संबोधन से होगा आगाज, जानें क्या कुछ होगा खास

Advertisement

क्या कहते हैं चीता एक्सपर्ट 

सीएम डॉ. मोहन यादव ने जानकारी दी कि देश के चीता स्टेट एमपी के कुनो नेशनल पार्क में जल्द ही मादा चीता नए शावकों को जन्म देने वाली है. ये खबर चीता प्रोजेक्ट की बड़ी उपलब्धि का प्रतिक है. उन्होंने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में शुरू किया गया ये प्रोजेक्ट पारिस्थितिक संतुलन को निरंतर बेहतर बनाने बाला सिद्ध हो रहा है. चीता एक्सपर्ट की मानें, तो 4 से 5 दिनों के भीतर कुनो नेशनल पार्क में मादा चीता नन्हे शावकों को जन्म दे सकती है. सूत्रों की मानें, तो कुनो में गर्भवती हुई मादा चीता का नाम वीरा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Fertilizer Crisis: MP में खाद का लेकर त्राहिमाम, गुना में खाद के लिए सुबह ही लग गई लंबी लाइन

Advertisement

विदेशी चीता की भारतीय पीढ़ी 

कुनो से ये खबर बेहद ही सुखद मानी जा रही है.कुनो नेशनल पार्क में एक बार फिर से भारतीय धरा पर विदेशी चीतों की जन्म लेने वाली नई पीढ़ी चीतों का कुनबा लगातार बढ़ा रही है. बता दें कि कुनो में कुछ महीनों पहले ही आशा और गामीनी नाम की मादा चीता ने भी नन्हे शावकों को जन्म देकर कुनो को गुलजार किया था. पार्क में धीरे-धीरे चीतों का परिवार भी अपनी नई पीढ़ी को जन्म देकर लगातार बढ़ता जा रहा है.

ये भी पढ़ें :- MP: बीजेपी के इस सांसद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, दायर चुनाव याचिका पर हाईकोर्ट ने अपनाया कड़ा रूख