Krishna Janmashtami 2024: अद्भुत रूप में नजर आए लड्डू गोपाल, पहनाए गए सोने-हीरे से आभूषण

Janmashtami 2024: भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप के दर्शन के लिए सभी भक्त आतुर है. पन्ना जिले में श्री कृष्ण को सोने और हीरे के आभूषणों से सजाया गया. उन्हें देखने के लिए विधायक भी पहुंचे.  

Advertisement
Read Time: 2 mins

Janmashtami in MP: श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर बुंदेलखंड (Bundelkhand) के प्रसिद्ध श्री जुगल किशोर मंदिर (Jugalkishore Mandir) में इसकी तैयारियां जोरो शोरो से की गई है. बता दें कि श्री कृष्ण जी की प्रतिमा बड़े ही अद्भुत रूप से सुसज्जित की जाती है. पूरे साल में जन्माष्टमी (Janmashtami) के दिन ही श्री जुगल किशोर जी को हीरे जड़ी मुरली एवं मुकुट धारण कराए जाते हैं. भगवान के इस रूप के दर्शन के लिए श्रद्धालु दूर-दूर से यहां आते हैं. उनके दर्शन पाने के लिए विधायक भी आए.

पूरे देश में प्रसिद्ध है जुगल किशोर मंदिर

बुंदेलखंड के पन्ना जिले में स्थित श्री जुगल किशोर मंदिर मात्र बुंदेलखंड में ही नहीं, बल्कि विश्व प्रसिद्ध मंदिर है. पन्ना नगरी को दूसरा वृंदावन भी कहा जाता है. जन्माष्टमी के दिन श्री जुगल किशोर जी के बाल स्वरूप के दर्शन प्राप्त होते हैं. जन्माष्टमी के महापर्व पर श्री जुगल किशोर को हीरों से जड़ी मुरली धारण करवाई जाती हैं, जो राजा महाराजाओं के समय के बनाए हुए हैं. इसके दर्शन के लिए श्रद्धालु देश के हर कोने से पन्ना नगर पधारते हैं. रात्रि 12 बजे श्रीकृष्ण जी का जन्म मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें :- Bhajanlal Sharma पहुंचे महाकाल के दरबार, बाबा की सवारी से पहले लिए उनके आशीर्वाद

व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे पन्ना विधायक

जन्म के बाद मंदिर के प्रमुख पुजारी द्वारा महा आरती की जाती है. इसे देखने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगती है. उक्त कार्यक्रम को लेकर श्री जुगल किशोर मंदिर को लाइटों एवं फूलों से अच्छी तरह से शोभित किया जाता है. इस दौरान पन्ना विधायक बृजेन्द्र प्रताप सिंह भी व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने पहुंचे और मंदिर पहुंचकर भगवान जुगल किशोर जी के दर्शन किये.

ये भी पढ़ें :- Janmashtami Special 2024: जन्माष्टमी के बाद इस मंदिर में पूरे साढ़े तीन दिन विराजते हैं कान्हा, लगता है भक्तों का रेला!

Advertisement